विजयादशमी पर गोरक्षपीठाधीश्वर सीएम योगी आदित्यनाथ दंडाधिकारी की भूमिका में होते हैं। आज शाम को उनकी अगुवाई में विजयदशमी की भव्य शोभायात्रा निकलेगी। गोरक्षपीठ से शोभायात्रा शुक्रवार की शाम को 4 बजे निकलेगी। योगी रथ की तरह बनाई गई खुली जीप पर सवार होकर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के राजतिलक के लिए निकलेंगे। कड़ी सुरक्षा के बीच निकलने वाली यात्रा की तैयारियां रात तक चलती रहीं।
परंपरा के अनुसार इस वर्ष भी विजयादशमी पर शाम चार बजे गोरखनाथ मंदिर से गोरक्षपीठाधीश्वर की शोभायात्रा धूमधाम से निकाली जाएगी। पीठाधीश्वर गुरु गोरक्षनाथ का आशीर्वाद लेकर अपने वाहन पर सवार होंगे। तुरही, नगाड़े व बैंड-बाजे की धुन के बीच शोभायात्रा मानसरोवर मंदिर पहुंचेगी। यहां योगी देवाधिदेव महादेव की पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद शोभायात्रा मानसरोवर रामलीला मैदान पहुंचेगी। यहां रामलीला में वह प्रभु श्रीराम का राजतिलक करेंगे। साथ ही प्रभु श्रीराम, माता जानकी, लक्ष्मण व हनुमानजी का पूजन कर आरती भी उतारी जाएगी।
तिलक हॉल में होगा तिलकोत्सव
विजयादशमी पर शुक्रवार को 3 बजे तिलक हॉल में पारंपरिक तिलकोत्सव कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम में गोरक्षपीठाधीश्वर श्रद्धालुओं को आशीर्वाद प्रदान करेंगे। भजन-कीर्तन का भी आयोजन किया जाएगा। गोरक्षपीठाधीश्वर सीएम योगी आदित्यनाथ को पीठ से जुड़े योगी, महंत, पुजारी, पुरोहित तिलक करेंगे। उसके बाद गृहस्थ शिष्य तिलक कर पीठाधीश्वर का आशीर्वाद ग्रहण करेंगे। तिलकोत्सव का यह कार्यक्रम अपराह्न 4 बजे तक चलेगा।
श्रीनाथ पूजन से होगी शुरुआत
गोरखनाथ मंदिर में विजयादशमी पर्व की शुरुआत शुक्रवार सुबह 9 बजे विशिष्ट पूजन से होगी। योगी मुख्य मंदिर में श्रीनाथ जी एवं सभी देव विग्रह का विशिष्ट पूजन करेंगे। इसमें मंदिर के सभी पुजारी शामिल होंगे। उसके बाद योगी गोशाला में गो सेवा करेंगे।
मां सिद्धिदात्री की आराधना के साथ अनुष्ठान पूरा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर स्थित अपने आवास के शक्तिपीठ में गुरुवार की सुबह और शाम मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की। पूजा का समापन दुर्गा सप्तसती और देवी पुराण के पाठ से हुआ। अंत में क्षमायाचना और आरती के बाद प्रसाद का वितरण किया। पूजन मंदिर के प्रधान पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी वैदिक के नेतृत्व में 11 ब्राह्मणों ने सम्पन्न कराया। इस दौरान गोरखनाथ मंदिर में दर्शनार्थियों एवं सीएम योगी का आशीर्वाद लेने के लिए लोगों की भीड़ मौजूद रही।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.