लखनऊ: बारिश और बाढ़ में फसलों का नुकसान झेल रहे किसानों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने राहत भरी घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने प्रदेश के ऐसे तमाम किसानों को 2 लाख रुपये तक का मुआवजा देने का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री ने खेती-किसानी से जुड़े अधिकारियों को फसल के नुकसान का मूल्यांकन करके रिपोर्ट मांगी है.
उत्तर प्रदेश में करीब 2 लाख किसान ऐसे हैं जिनकी फसलें भीषण बारिश और बाढ़ में बर्बाद हो गई थीं. अधिकारियों का कहना है कि राजस्व और कृषि विभाग की टीम सर्वे कर रही हैं और जल्द पीड़ित किसानों को मुआवजा दिया जाएगा. पीड़ित किसानों को जल्द से जल्द राहत देने के लिए मुख्यमंत्री ने राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित कर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.
करीब 68 करोड़ रुपये का मुआवजा बांटा जाएगा
बारिश और बाढ़ में कई जनपदों के किसान फसलों के साथ ही अपना घर भी गवां चुके हैं. ऐसे किसानों को तत्काल राहत देने के लिए राज्य सरकार हर जरूरी कदम उठा रही है. जिन किसानों की फसल बर्बाद हुई है, उन्हें करीब 68 करोड़ रुपये का मुआवजा बांटा जाएगा.
बता दें कि यूपी के कई हिस्सों में बारिश से मौसम सुहाना हो गया है. भारी बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है. आईएमडी ने असमय बारिश के लिए पश्चिमी विक्षोभ को कारण बताया है. आईएमडी ने आकाश में बादल छाए रहने और गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया था. वहीं मौसम विभाग ने आज भी भारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने बुलंदशहर, देवबंद, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, हापुड़, अमरोहा, संभल और मुरादाबाद में बारिश का अनुमान जताया है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.