लखनऊ। ऑटो -टैम्पो में सफर करने वाले यात्रियों से सोमवार से मनमाना किराया वसूला जाना शुरू हो गया। सीएनजी की दरें बढ़ने पर ऑटो-टैम्पों चालकों ने एक स्टॉपेज से दूसरे स्टॉपेज के बीच एक रुपया किराया बढ़ा दिया है। अनाधिकृत रूप से बढ़ाए गए किराए का यात्रियों ने विरोध किया, जिसके चलते ऑटो-टैम्पो चालकों और यात्रियों में नोंक-झोंक भी हुई। कई यात्रियों ने परिवहन विभाग की हेल्प लाइन नंबर 1800180151 पर शिकायत की। आरटीओ ऑफिस के अधिकारियों के अभी तक किराया नहीं बढ़ाया गया है। यदि हमें कोई शिकायत मिलती है तो संबंधित वाहन मालिक के विरुद्ध एक्शन लिया जाएगा।
सीएनजी के दामों में पांच रुपए हुई बढ़ोतरी के चलते ऑटो-टैम्पों चालकों ने सोमवार से एक रुपए किराया बढ़ा दिया। चारबाग से हजरतगंज के बीच सफर करने वाले यात्रियों से दस की जगह 12 रुपए वसूले गए। इसी तरह पॉलीटेक्निक से खुर्रम नगर के 6 की जगह 7 रुपए लिए गए। पॉलीटेक्निक से ही टेढ़ीपुलिया तक सफर करने वाले यात्रियों से 15 रुपए लिया गया। यहां पर यात्रियों ने कहा कि कल तक किराया 12 रुपए था, फिर आज क्यों बढ़ा दिया।बढ़े हुए किराए को लेकर राजधानी के विभिन्न इलाकों और चौराहों में ऑटो-चालकों और यात्रियों में विवाद भी हुआ।
लखनऊ ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज दीक्षित ने कहा कि बढ़ा हुआ किराया वसूले जाने की जानकारी आरटीओ ऑफिस के अधिकारियों को दे दी गई है। इस मामले में उन्हें पत्र लिख कर स्पीड पोस्ट भी भेजा गया है। ऑटो चालकों ने यह किराया वाहनों पर आने वाले खर्च को निकाल कर लागू किया है। टैम्पों टैक्सी यूनियन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेश राज ने बताया कि 2014 में ऑटो-टैम्पों का किराया निर्धारित किया गया था।
अधिकारियों से नहीं हो सकी मुलाकात
ऑटो-टैम्पो टैक्सी यूनियन के पदाधिकारियों के अनुसार वह सोमवार को आरटीओ ऑफिस में आरटीओ से मिल कर किराए पर चर्चा करने पहुंचे थे। लेकिन आरटीटो प्रशासन के छुट्टी पर जाने के कारण उनसे मुलाकात नहीं हो सकी। आरटीओ ऑफिस के अन्य अधिकारियों के अनुसार इस मामले में जल्द ही विचार-विमार्श कर मुख्यालय को अवगत कराया जाएगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.