अपनी सरकार के साढ़े चार साल पूरा होने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उपलब्धियां गिनाईं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा पिछले 4.5 सालों में प्रदेश ने जो उपलब्धियां हासिल की हैं, उसने प्रदेश के लिए परसेप्शन बदला है. 4.5 सालों का यह कार्यकाल सुरक्षा और सुशासन का रहा है. CM योगी ने कहा कि इन 4.5 वर्षों में एक भी दंगा प्रदेश के अंदर नहीं हुआ है, जबकि उससे पहले हर तीसरे व चौथे दिन एक दंगा होता था. आज माफियाओं  से कब्जे वाली जमीन छुड़वाई जा रही है, अपराधी सलाखों के पीछे जा रहे हैं.
सीएम योगी ने कहा कि सर्वांगीण विकास आज नए देश के नए उत्तर प्रदेश की पहचान है. प्रदेश के अंदर पारदर्शी भर्ती की प्रक्रिया को बढ़ाया गया, 4.5 लाख से अधिक सरकारी नौकरियां दी गईं. हमारी सरकार ने चेहरा देख कर नौकरी नहीं दी, योग्यता के आधार पर चयन किया गया. पिछली सरकारों में पूरा खानदान भर्ती में वसूली के लिए निकल पड़ता था.
CM योगी आदित्यनाथ LIVE

सीएम योगी ने कहा देश और दुनिया का हर उद्योगपति आज उत्तर प्रदेश में निवेश करने को तैयार है. 3 लाख करोड़ से अधिक का निवेश उत्तर प्रदेश में हुआ है. पिछले 4.5 सालों में कोई भी आरोप नहीं लगा सकता है कि ट्रांसफर-पोस्टिंग में कोई लेनदेन हुआ हो. साल 2017 से पहले उत्तर प्रदेश को देश में रुकावट पैदा करने वाला प्रदेश समझा जाता था. आज नेक नीयत और ईमानदार नेतृत्व का नतीजा है कि प्रदेश, देश की बड़ी योजनाओं का नेतृत्व कर रहा है.
साढ़े चार सालों में 1.44 लाख करोड़ का गन्ना मूल्य भुगतान
उन्होंने आगे कहा कि जन आरोग्य योजना के तहत 6.90 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को 5 लाख रुपए का बीमा कवर दिया जा रहा है. एक दर्जन से अधिक सिंचाई परियोजनाओं को सिर्फ बुंदेलखंड के अंदर पूरा किया गया, जहां पिछली सरकारें झांकने तक नहीं जाती थीं. 2007 से 2017 तक मात्र 95 हजार करोड़ रुपए का गन्ना मूल्य का भुगतान किया गया था. हमारी 4.5 साल की सरकार में 1.44 लाख करोड़ रुपए का गन्ना मूल्य का रिकॉर्ड भुगतान किसानों को किया गया.
सीधे किसानों से की खरीद
सीएम ने कहा कि 66 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद सीधे किसानों से हमारी सरकार ने की है. पिछली सरकार में मात्र 6 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद हुई थी, वह भी किसानों से नहीं आढ़तियों के माध्यम से खरीद करते थे. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 1.41 करोड़ घरों को प्रदेश के अंदर नि:शुल्क बिजली कनेक्शन दिए गए. 1.67 करोड़ परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिए गए.
दीपोत्सव से अपनी परंपरा का परिचय देश-दुनिया को दिया
सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकारों में गरीबों के पास उनके अपने राशन कार्ड नहीं थे, लेकिन आज हर गरीब के पास राशन कार्ड है और वह देश के अंदर कहीं भी राशन ले सकता है. इसी के साथ बहन और बेटियों की सुरक्षा हमारी सरकार की प्राथमिकता पर है. सीएम ने कहा अयोध्या में दीपोत्सव का आयोजन हो या बरसाना में रंगोत्सव का आयोजन हो हमारी सरकार ने अपनी परंपरा से देश और दुनिया को परिचित कराया. हमारी सरकार में दशकों से लंबित आस्था के केंद्रों को सम्मान दिया जा रहा है.
चार महानगरों में मेट्रो निर्माण
उन्होंने कहा कि आज प्रदेश को एक्सप्रेसवे से जोड़ा जा रहा है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बलिया एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और गंगा एक्सप्रेसवे प्रदेश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे. इसी के साथ आज प्रदेश के चार महानगरों में मेट्रो का निर्माण कार्य जारी है, कानपुर व आगरा में नवंबर तक मेट्रो का संचालन भी शुरू हो जाएगा.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.