पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर दिख रहा है. पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी से मैदानों में ठंड बढ़ गई है. सर्द हवाओं से गलन बढ़ गई है. पारा भी करीब 10 डिग्री तक लुढ़ गया है. यूपी के बरेली जिले में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. ठंड इतनी बढ़ गई है कि लोग घरों से बाहर निकलने में कतरा रहे हैं. सड़कों व बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है. मौसम विभाग ने मौसम शुष्क रहने और कुछ स्थानों पर कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है.
ठंड ने तोड़े रिकॉर्ड
बरेली में तापमान करीब 3 डिग्री तक पहुंच गया है. बरेली यूपी का पहला और देश का सातवां सबसे ठंडा शहर है. जबकि नैनीताल का तापमान 4 डिग्री दर्ज किया गया. भीषण सर्दी होने के बावजूद नगर निगम के अलाव कही भी जलते नहीं दिखाई दे रहे हैं. तापमान में आ रही गिरावट से बच्चों और बुजुर्गों के लिए खतरा बढ़ता जा रहा है.
उत्तराखंड में शीतलहर का कहर
उत्तराखंड में उच्च हिमालयी क्षेत्रो में हुई बर्फबारी के बाद अब सीमांत यमुनाघाटी के नगर कस्बों से लेकर गांव तक ठंड का सितम बढ़ गया है. ठंड के कारण लोगों को काफी दिकक्तों का सामना करना पड़ रहा है. ठंज से निजात पाने के लिए लोग अंगीठी और अलाव का सहारा ले रहे हैं.
यमुना घाटी के ऊंचाई क्षेत्रों में यमुनोत्री, कालिंदी, गुलाबी कांठा, केदार कांठा, चाईनशील बुग्याल और हरकी दून घाटी में हुई बर्फबारी से निचले क्षेत्र शीतलहर की चपेट में है. घाटी के बड़कोट, नौगांव, पुरोला, मोरी और डामटा में तापमान 4 से 5 डिग्री तक पहुंच गया है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.