आकाश श्रीवास्तव
कानपुर कोरोना वायरस की वजह से इस बार स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों पर भी असर पड़ेगा। इस बार बहुत ही सादगी तरीके से कांग्रेस भी स्वतंत्रता दिवस का उत्सव मनाएगी। कांग्रेस की तरफ से आज आयोजित प्रेसवार्ता में यह जानकारी दी गई है। कांग्रेस की तरफ से बताया गया कि स्वतंत्रता दिवस का पावन पर्व हम हर वर्ष ही 14 अगस्त व 15 अगस्त को 2 दिवसीय कार्यक्रम श्रृंखला के साथ बड़ी धूमधाम व उत्साह एवं भव्य समारोह के साथ मनाते चले आ रहे है। लेकिन इस वर्ष कोरोना वायरस की वजह से पूर्व निर्धारित समारोह के कार्यक्रमो को परिवर्तित रुप मे एक प्रतीकात्मक त्योहार के रुप को देकर आयोजित किए जाएंगे। जिसके अंतर्गत स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या 14 अगस्त को रात्रि मे मेस्टन रोड मे आयोजित संगीत समारोह को निरस्त ही नहीं करेंगे, बल्कि इस अवसर पर भव्य सजावट के साथ सुभाष चैक मेस्टन रोड मे होने वाले धूमधाम के आयोजन को भी निरस्त करके रात्रि ठीक 12 बजे मेस्टन रोड मे ऐतिहासिक झण्डारोहण की परम्परा को अक्षुण रखते हुए राष्ट्रीय तिरंगे का ध्वजारोहण का भव्य किन्तु सादगी के साथ आयोजित कर देश की अस्मिता को सुरक्षित रखने का संकल्प फिर एक बार फिर से दोहराया जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को होने वाली प्रभात फेरियां इस बार नहीं निकाली जाएगी। इस बार केवल वार्ड स्तर पर झण्डारोहण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रातः 10 बजें तिलक हाल की प्रांची से केन्द्रीय झण्डारोहण का कार्यक्रम होगा। दोपहर एक बजे मेस्टन रोड़ से आयोजित विशाल जुलूस के बजाय इस बार हम प्रतीकात्मक पैदल मार्च (पदयात्रा) जिसमे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनके समर्पित परिवारो के साथ निष्ठावान कांग्रेसजन अपनी संगठन निष्ठा के साथ शामिल होंगे। इसी प्रकार नानाराव पार्क मे आयोजित सांयकालीन जनसभा को भी निरस्त करके तात्या टोपे प्रतिमा के समीप केवल स्वतंत्रता दिवस संकल्प सभा को भी प्रतीकात्मक रुप मे आयोजित करेंगे।
वहीं पूर्व की भांति इस वर्ष भी भारतीय स्वतंत्रता के ऐतिहासिक दिवस 9 अगस्त 2020 को अंग्रेजो भारत छोड़ो दिवस को भी अपने मुख्यालय तिलक हाल मे पूर्ण गरिमा एवं विश्वास के साथ दोपहर 2 बजें अमर शहीदो एवं स्वतंत्रता के वीरो को अपने श्रृद्धासुमन समर्पित करेंगे।इसके अलावा 20 अगस्त को देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी के जन्म दिवस पर मोतीझील स्थित राजीव वाटिका मे स्थापित राजीव गांधी की प्रतिमा पर प्रातः 11 बजें माल्यार्पण के साथ पुष्पांजलि का भी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

कार्यक्रम की यह रुपरेखा
1. 14 अगस्त 2020 (स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर) रात्रि ठीक 12 बजें परम्परागत राष्ट्रीय ध्वज का ध्वजारोहण मेस्टन रोड स्थित सुभाष चैक पर।
2. 15 अगस्त 2020 (स्वतंत्रता दिवस पर) प्रातः 10 बजें केन्द्रीय झण्डारोहण श्रृद्धांनन्द पार्क तिलक हाल मे।
3. 15 अगस्त 2020 को दोपहर 1 बजें तिलक हाल मेस्टन रोड से अपने पूर्व निर्धारित मार्गो से होते हुये नानाराव पार्क तक प्रतीकात्मक भव्य पैदल मार्च।
4. 15 अगस्त 2020 को स्वतंत्रता दिवस संकल्प सभा सांयकाल 4 बजें नानाराव पार्क स्थित तात्या टोपे प्रतिमा पर।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.