12_11_2016-ti13इग्लैंड ने भारत के खिलाफ अपनी स्थिति भले ही मजबूत कर ली हो लेकिन मैच में नतीजे निकलने की उम्मीद बहुत कम ही है। कप्तान कुक के साथ पहला टेस्ट खेल रहे हसीब हमीद मैदान पर हैं। कप्तान कोहली ने आक्रामक शुरुआत करते हुए एक तरफ से तेज और दूसरी तरफ से स्पिन गेंदबाज जड़ेजा से शुरुआत करवाई है। दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 28 ओवर में 92 रन बना लिए हैं। इस दौरान करियर का पहला टेस्ट खेल रहे हमीद ने अपना पहला अर्धशतक जड़ा। कप्तान कुक 45 और हमीद 62 रन बनाकर खेल रहे हैं। इंग्लैंड की कुल बढ़त 162 रन की हो गई है।
ैराजकोट में भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन 4 विकेट पर 319 रन से आगे खेलने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। लेकिन भारत के अंतिम चार बल्लेबाजों ने 120 रन जोडक़र टीम इंडिया को 488 रन तक पहुंचा दिया। इंग्लैंड को पहली पारी में 49 रनों की बढ़त हासिल हुई। इसमें रविचंद्रन अश्विन की 70 रनों की पारी का अहम योगदान रहा।

दिन की शुरुआत विराट और रहाणे ने सधी हुई शुरुआत करते हुए 30 रन जोड़े लेकिन अंसारी की एक अंदर आती गेंद पर रहाणे गच्चा खा गए और इसके साथ ही भारत को दिन का पहला और पहली पारी का 5वां झटका लगा। इसके बाद अच्छी लय में नजर आ रहे कप्तान विराट कोहली राशिद की गेंद पर हिट विकेट आउट हो गए। विराट केवल 40 रन बना सके।
आउट हुए हैं। इससे पहले वह साल 2011 में वनडे क्रिकेट में हिट विकेट हो चुके हैं। विराट टेस्ट क्रिकेट में हिट विकेट होने वाले दूसरे भारतीय कप्तान हैं।अश्विन और साहा ने टीम इंडिया को शुरुआती इटकों से उबारने की कोशिश की। दोनों के बीच 103 गेंदों में 50 रनों की साझेदारी पूरी की लेकिन जब यह साझेदारी 64 रन पर थी तब साहा मोइन अली की एक घूमती गेंद को नहीं समझ सके और गेंद को कट करने की कोशिश में विकेट कीपर के हाथों में कैच दे बैठे। साहा ने 35 रन बनाए। साहा के बाद रविंद्र जड़ेजा बल्लेबाजी करने उतरे लेकिन वह भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक पाए। 12 रन बनाने के बाद राशिद की गेंद पर हमीद को कैच दे बैठे।
जड़ेजा के बाद उमेश यादव अश्विन का साथ देने आएए लेकिन वह केवल 5 रन बना सके। यह टीम इंडिया को लगा नौवांं झटका था। यादव राशिद का इस पारी में चौथा शिकार बने। अंत में अश्विन और शमी ने तेजी से दसवें विकेट के लिए तेजी से 29 रन जोड़े। इंग्लैंड की ओर से राशिद ने 4 अंसारी और मोइन अली ने 2-2 और स्ट्रोक. ब्रॉड ने 1-1 विकेट हासिल किए।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.