Home स्पोर्ट्स जूनियर हॉकी विश्व कप का आगाज गुरुवार से, निगाहें भारत पर

जूनियर हॉकी विश्व कप का आगाज गुरुवार से, निगाहें भारत पर

0

hockey-1024x689लखनऊ | अपने घर में भारत की जूनियर पुरुष हॉकी टीम की नजरें 15 साल के सूखे को खत्म करने पर हैं। भारत की मेजबानी में गुरुवार से जूनियर हॉकी विश्व कप का आगाज हो रहा है। मेजबान टीम जीत के सुनहरे अवसर को भुना कर दूसरी बार खिताब जीतना चाहेगी। भारत ने 2001 में पहली बारी जूनियर विश्व कप जीत था, लेकिन इसके बाद उसके हिस्से यह सफलता दोबारा नहीं आई। कप्तान हरजीत सिंह की अगुआई वाली जूनियर टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो सीनियर टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं। 2016 एफआईएच राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामांकित हरमनप्रीत सिंह भी टीम में शामिल हैं। वह इस साल रियो ओलम्पिक में हिस्सा लेने वाली टीम में भी थे।
मजबूत टीम और मेजबान होने के नाते भारत को खिताब का प्रबल दावेदार
बेहतरीन स्ट्राइकर माने जाने वाले मंदीप सिंह को भी 18 सदस्यीय दल में शामिल किया गया है। वह एफआईएच चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम का हिस्सा थे। वहीं विकास दहिया के रूप में उसके पास बेहतरीन गोलकीपर है। इन खिलाड़ियों की मौजूदगी में टीम मजबूत है और आत्मविश्वास से भरी हुई है। मजबूत टीम और मेजबान होने के नाते भारत को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारत के अलावा मौजूदा चैम्पियन जर्मनी की नजरें खिताबी हैट्रिक पर होंगी। जर्मनी ने 2009 और 2013 में जूनियर विश्व कप पर कब्जा जमाया था।
इस विश्व कप में पाकिस्तान हिस्सा नहीं ले रहा है
जर्मन टीम जानती है कि मेजबान टीम इस विश्व कप में सबसे खतरनाक टीमों में से एक है और अगर भारत से उसका सामना हुआ तो विश्व विजेता के लिए जीतना मुश्किल होगा। जर्मनी के कोच वालेंटिन एल्टनबर्ग ने भारत पहुंचने के बाद कहा था, “भारत इस विश्व कप में सबसे पसंदीदा टीम है। मुझे पता है कि वह दो साल से काफी मेहनत कर रहे हैं।” इस विश्व कप में पाकिस्तान हिस्सा नहीं ले रहा है। समय पर तैयार न होने के कारण अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने उसे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है और उसकी जगह मलेशिया को विश्व कप खेलने का मौका मिला है।
भारत को ग्रुप-डी में रखा गया है
इस विश्व कप में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रहीं जिन्हें चार ग्रुप में बांटा गया है। भारत को ग्रुप-डी में रखा गया है। इस ग्रुप में उसके साथ कनाडा, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका हैं।भारत का पहला मैच गुरुवार को कनाडा के खिलाफ है। इसके बाद उसे 10 दिसंबर को इंग्लैंड से भिड़ना है। 12 दिसंबर को वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.