virendra-sehwagआज 20 अक्टूबर को पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग का जन्मदिन है। विरेंद्र सहवाग का जन्म नजफगढ़ में हुआ है। विरेंद्र सहवाग आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं। सभी खिलाड़ीयों में सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा एक्टिव रहने वाले सहवाग आज भी ट्विटर पर एक्टिव हैं। सहवाग ट्विटर पर आ रही बधाइयों पर का जवाब दे रहे हैं।

विरेंद्र सहवाग को कमेंटेटर हर्षा भोगले ने सहवाग के अंदाज में बधाई दी, टृवीट किया अलग सोच, अलग लय, ना जाना तुमने कभी भय, तरीका आपका पैसा वसूल, सालगिरह की दुआएं कबूल कीजिए। इसके बाद सहवाग ने जवाब दिया, ‘कबूल है, कबूल है भोगले जी। धन्यवाद आपकी शुभकामनाओं के लिए एक हर्षा है। जिसकी आवाज के लिए जनता तरसा है।

भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंदर सहवाग आज 38 वर्ष के हो गए हैं। सहवाग के जन्मदिन के विशेष मौके पर हम उनके करियर की सबसे बेहतरीन पारी का वीडियो लेकर आपके सामने आए हैं। ‘वीरू’ के नाम से पहचाने जाने वाले सहवाग ने टेस्ट प्रारूप में ओपनिंग बल्लेबाजी की परिभाषा बदल कर रख दी थी। वह एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट में दो तिहरे शतक जड़े हैं। बहरहाल, अभी उनके अलावा और कोई भारतीय खिलाड़ी टेस्ट में तिहरा शतक नहीं जमा पाया है।

सहवाग का अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड उनकी आक्रामकता के बारे में पूरी बात बयान करता है। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 251 वन-डे में 38 अर्धशतक और 15 शतक जमाते हुए 35.06 की औसत से 8, 273 रन बनाए। वहीं 104 टेस्ट में 32 अर्धशतक व 23 शतक की मदद से उन्होंने 8, 586 रन बनाए। टेस्ट में उनका औसत 49.34 का रहा। अंतर्राष्ट्रीय टी20 करियर में सहवाग ने 19 मैचों में 2 अर्धशतकों की मदद से 394 रन बनाए। टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 68 रन रहा।

अपने 37वें जन्मदिन पर यानी 20 अक्टूबर 2015 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने वाले वीरेंदर सहवाग ने कई ऐसी यादगार पारियां खेली हैं। जिन्हें फैंस लंबे समय तक याद रखेंगे। लेकिन हम आपको उनकी ऐसी पारी के बारे में बताने जा रहे हैं जो क्रिकेट का हर फैन बार-बार देखना चाहेगा। सहवाग ने 2008 में श्रीलंका के खिलाफ गाले के मैदान पर 201 रन की बेहतरीन पारी खेली थी, जिसका रीप्ले हर क्रिकेट फैन बार-बार देखना पसंद आएगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.