virat-kohli-1विराट कोहली सिर्फ नाम ही काफी है. क्रिकेट के तीनो फार्मेट में लोहा मनवाने वाले कोहली दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा के शतकों की मदद से भारतीय क्रिकेट टीम ने विशाखापट्टनम टेस्ट मैच की पहली पारी में 455 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी में उसकी आधी टीम 103 रन के स्कोर तक पवेलियन लौट गई और भारत ने मैच के दूसरे दिन अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली। जहां अपनी पारी से विराट कोहली ने भारत को पहली पारी में एक मजबूत स्कोर दिया वहीं, अपनी 167 रनों की पारी के दौरान उन्होंने कई अनोखे कीर्तिमान भी स्थापित किया। विराट कोहली विश्व क्रिकेट के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिसने एक कैलेंडर ईयर में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों टेस्ट, टी20 और वनडे क्रिकेट में 500 या उससे अधिक रन बनाया है।
टेस्ट मैचों की शुरूआत 1877 से मानी जाती है, जब इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया का दौरा किया था। पहला वनडे इंटरनेशनल मैच 5 जनवरी 1971 को इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच ही खेला गया था। वहीं, पहला टी20 इंटरनेशल मैच 17 फरवरी 2005 को आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। इस तरह विश्व क्रिकेट के 140 सालों के इतिहास में विराट कोहली यह कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं।

50वां टेस्ट मैच में दिखा कमाल
विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में 267 गेंदो का सामना करते हुए 18 चौकों की मदद से 167 रन बनाए। यह उनके टेस्ट करियर का 14वां शतक था। विराट कोहली का यह 50वां टेस्ट मैच भी था। अपने पसंदीदा मैदान पर अपना 50वां मैच खेलने उतरे कोहली ने इंग्लैंड के khilaaf अपनी खराब फॉर्म को पीछे छोड़ते हुए टीम को मजबूती प्रदान की। कोहली इस मैदान पर खेल के सभी प्रारुपों में पिछले पांच मैचों में सभी में अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे हैं।

रनों का औसत बहुत अच्छा
विराट कोहली ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में अब तक 9 मुकाबले खेले हैं जिनकी 13 पारियों में उन्होंने 3 शतकों की मदद से 816 रन बनाए हैं। इसमें 2 दोहरे शतक और 1 शतक शामिल है। इस दौरान उनका बल्लेबाज़ी औसत 68 रन का रहा है। वहीं वनडे में विराट ने इस साल अब तक 10 मैचों में 92 के लाजवाब औसत से 739 रन बनाए हैं। जिसमें 3 शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट और वनडे से भी बढ़कर विराट का बल्ला टी20 फॉर्मेट में गरजा है, उन्होंने इस साल टी20 क्रिकेट में 15 मैचों की 13 पारियों में 106 के उम्दा औसत से 641 रन बनाए हैं। जिसमें 7 अर्धशतक शामिल हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.