Australia's Glenn Maxwell plays a shot during their first twenty20 cricket match against Sri Lanka in Pallekele, Sri Lanka, Tuesday, Sept. 6, 2016. (AP Photo/Eranga Jayawardena)

टी20 क्रिकेट में कब कौन सा रिकॉर्ड टूट जाए इसकी कोई गारंटी नहीं है। ऐसा ही कुछ श्रीलंकाई जमीं पर हुए ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 263 रन बना डाले, अब यह स्कोर अंतरराष्ट्रीय टी20 में वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

आप जानना नहीं चाहेंगे यह रिकॉर्ड इससे पहले किसके पास था? … तो आपको बता दें यह रिकॉर्ड श्रीलंका के पास ही था जो उससे इसी मैच में छिन गया। श्रीलंका ने 2007 में केन्या के खिलाफ 6 विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाकर बनाए थे।

कैसे बना यह विश्व रिकॉर्ड?
श्रीलंका में हो रहे टी20 सीरीज का पहला मैच पल्लेकेले में खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 85 रनों से करारी शिकस्त दी। इस मुकाबले में जीत के हीरो रहे, विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल। उन्होंने 65 गेंदों पर ताबड़तोड़ 145 रनों की नॉटआउट पारी खेली। मैक्सवेल ने अपनी इस बेहतरीन पारी में नौ छक्के और 14 चौके लगाए।

मैक्सवेल ने 49 गेंदों में ठोका शतक
टॉस जीतकर श्रीलंका ने पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान डेविड वॉर्नर ने पारी की शुरुआत विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल के साथ की। वॉर्नर और मैक्सवेल ने 4.1 ओवर में ही 50 रनों की साझेदारी की, लेकिन वॉर्नर को 28 के स्कोर पर सचित्रा सेनानायके का शिकार बने.

वार्नर के आउट होने के बावजूद मैक्सवेल ने अपना तूफानी अंदाज बरकरार रखा। मैक्सवेल ने सिर्फ 27 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। बावजूद इसके उनकी आतिशी बल्लेबाजी जारी रही, उन्होंने 49 गेंदो पर टी20 क्रिकेट का अपना पहला शतक ठोक डाला। उनकी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 263 रन बना डाले जो अंतर्राष्ट्रीय टी20 का सबसे बड़ा स्कोर है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.