hockey-008हॉकी में होने को है बड़ा बदलाव। अब मैच की समय अवधि कम की जा रही है।हॉकी इस साल एक सितंबर से 60 मिनट का खेल रह जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने इस खेल की संरचना में बडे बदलाव की घोषणा की। अब 35 मिनट के दो हाफ की जगह हॉकी में 15 मिनट के चार क्वार्टर हुआ करेंगे। एफआईएच के मुताबिक पहले और तीसरे क्वार्टर के बाद दो मिनट का ब्रेक दिया जाएगा। 30 मिनट के पहले हाफ के बाद दिया जाने वाला 10 मिनट का ब्रेक बिना बदलाव के जारी रहेगा।
चार क्वार्टर वाला फॉर्मूला यूरो हॉकी और हीरो हॉकी लीग में सफलतापूर्वक आजमाया जा चुका है। एफआईएच की कार्यकारिणी ने बॉस्केटबॉल, अमेरिकन फुटबॉल और नेटबॉल की तरह हॉकी की संरचना में बदलाव को मंजूरी दे दी। एफआईएच की दलील है कि इससे खेल में तेजी आएगी और रोचक समान रूप से बनी रहेगी। साथ ही इसके जरिए खेल के विश्लेषण पर अधिक समय दिया जा सकेगा।
इसके अलावा एफआईएच कार्यकारिणी ने गोल या फिर पेनाल्टी कार्नर के अवसर पर 40 सेकेंड के टाइम आउट को भी मंजूरी दे दी। इससे मैच के असल समय को बनाए रखा जा सकेगा। नए नियम एक सितंबर से लागू होंगे। नए नियम चैंपियंस ट्रॉफी, वल्र्ड हॉकी लीग राउंड 2, वल्र्ड लीग सेमीफाइनल और फाइनल, सभी महाद्वीपीय ओलंपिक क्वालीफाईग मुकाबलों और रियो ओलिंपक में लागू होंगे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.