भारत ने 2021 में होने वाले पुरुष टी-20 विश्व कप की मेजबानी को बरकरार रखा है जबकि ऑस्ट्रेलिया 2022 संस्करण की मेजबानी करेगा। महिला क्रिकेट को हालांकि बड़ा झटका लगा है, क्योंकि विश्व कप एक साल के लिए टल गया है। न्यूजीलैंड में छह फरवरी से सात मार्च 2021 तक होने वाले महिला वनडे विश्व कप को 2022 तक स्थगित कर दिया गया है। विश्व कप को लेकर ये सभी महत्वपूर्ण फैसले आईसीसी बिजनेस कॉपोर्रेशन ने शुक्रवार को अपनी वचुर्अल बैठक में लिए, जो अंतरार्ष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का व्यवसाय विकास खंड है।

आईसीसी को कोरोना के प्रकोप के चलते महिला विश्व कप को स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। एक महीने के अंदर विश्व कप को स्थगित करने का यह दूसरा फैसला है। जुलाई में आईसीसी बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया में इस वर्ष होने वाले विश्व कप को स्थगित किया था।

वहीं, 2021 का विश्व कप भारत में अक्टूबर-नवम्बर में होगा, जिसका फाइनल 14 नवम्बर को आयोजित होगा। ऑस्ट्रेलिया को अक्टूबर-नवम्बर 2020 में टी-20 विश्व कप की मेजबानी करनी थी, लेकिन जुलाई में आईसीसी ने इसे स्थगित कर दिया था। ऑस्ट्रेलिया अब इस टूर्नामेंट की मेजबानी 2022 में अक्टूबर-नवम्बर में करेगा। इसका फाइनल 13 नवम्बर को होगा।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने कहा, ”अब आईसीसी टूर्नामेंटों के भविष्य को लेकर तस्वीर साफ हो गई है, जिससे सारे सदस्य देश स्थगित हुए अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट का कार्यक्रम तैयार कर सकते हैं।”

टी20 विश्व कप 2021 का प्रारूप 2020 की तरह होगा और जिन टीमों ने क्वॉलिफाई किया था, वे भारत में 2021 में खेलेंगी। ऑस्ट्रेलिया में 2022 में होने वाले टूर्नामेंट के लिए नये सिरे से क्वॉलिफिकेशन होगा। आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने बताया, ”बीसीसीआई कभी भी 2022 में टूर्नामेंट की मेजबानी को लेकर उत्सुक नहीं था, क्योंकि 2023 में भारत में वनडे वर्ल्ड कप होना ही है।”

आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने कहा कि जब दुनिया के कई देश कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं तो क्वॉलिफायर समय पर कराना संभव नहीं था। महिला विश्व कप स्थगित होने से मिताली राज और झूलन गोस्वामी जैसी भारतीय दिग्गजों के भविष्य को लेकर भी प्रश्नचिन्ह लग गया है, जो 2021 में अपना आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट खेलतीं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.