दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने रविवार को वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का नया रिकॉर्ड बनाया। डिविलियर्स ने न्यू वांडरर्स स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में यह विश्व कीर्तिमान रचा। मैच के 39वें ओवर की चौथी गेंद पर मैदान पर उतरे डिविलियर्स चौके के साथ अपनी पारी की शुरुआत की और 31 गेंदों में आठ चौके और 10 छक्के की मदद से शतक पूरा कर लिया।

टूटा कोरी का रिकॉर्ड

डिविलियर्स ने न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन का एक वर्ष पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया। एंडरसन ने एक जनवरी, 2014 को पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के 37 गेंदों में शतक लगाने का रिकॉर्ड ध्वस्त कर 36 गेंदों में नया कीर्तिमान रचा था।
डिविलियर्स ने इससे पहले वनडे में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड भी बनाया और 16 गेंदों में तीन चौके और पांच छक्कों की मदद से अर्धशतक पूरा करा किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के सनत जयसूर्या के नाम था। जयसूर्या ने सात अप्रैल 1996 को पाकिस्तान के खिलाफ 17 गेंदों में यह कीर्तिमान रचा था।

रिकॉर्ड साझेदारी भी हुई
डिविलियर्स से पहले रिली रोसू (128) और हाशिम अमला (नॉटआउट 153) ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का कीर्तिमान भी रचा। रोसू और अमला ने पहले विकेट के लिए 247 रन जोड़े।
इससे पहले यह रिकॉर्ड अमला और डिविलियर्स के नाम था। अमला और डिविलियर्स ने 17 मार्च, 2013 को पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे विकेट की साझेदारी में 238 रनों की साझेदारी निभाई थी।

ab devilliars

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.