दिल्ली – भारतीय कप्तान विराट कोहली आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। आज सोशल मीडिया पर उनको बधाई देने का तांता लगेगा। बीसीसीआई ने सुबह-सुबह ही विराट कोहली को ट्विटर पर जन्मदिन की बधाई देते हुए एक वीडियो शेयर किया जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे विराट कोहली की रन मशीन की कहानी शुरू हुई थी। बता दें, ये वीडिया विराट कोहली के पहले वनडे शतक का है जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 24 दिसंबर 2009 को बनाया था।

इस वीडियो को शेयर करते हुए बीसीसीआई ने लिखा ‘जैसे कि टीम इंडिया के कप्तान अब 31 साल के हो गए हैं तो इस मौके पर हम पीछे जाकर उनका पहला वनडे शतक देखते हैं जहां से उनकी रन मशीन की कहानी शुरु हुई थी।’ये वही सीरीज थी जहां विराट कोहली को खुद को साबित करना था। दरअसल, विराट कोहली ने इस सीरीज के तीसरे मैच में ड्रॉप किया गया था। विराट ने चौथे मैच में टीम में जगह पाते ही ठान लिया था कि इस मैच में उन्हें कुछ बड़ा करना है।
श्रीलंका की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबानों के सामने निर्धारित 50 ओवर में 316 रन का लक्ष्य रखा। इस सीरीज में भारतीय सलामी बल्लेबाज अच्छा परफॉर्म कर रहे थे, लेकिन इस मैच में वीरेंद्र सहवाग 10 रन और सचिन तेंदुलकर 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे।

विराट के पास अपनी छाप छोड़ने का इससे बेहतर मौका नहीं था और उन्होंने इस मौके को दोनों हाथों से लपका। विराट ने फिर गौतम गंभीर के साथ तीसरे विकेट के लिए 224 रन की शानदार साझेदारी की और श्रीलंका से मैच छीन लिया। विराट ने अपना यह शतक 110 गेंदों पर पूरा किया और उस समय टीम इंडिया के लिए ये शतक काफी मायने रखता था।इस मैच के बाद विराट की रन मशीन नहीं रुकी और उन्होंने शतक पर शतक लगाए। आज उनके नाम वनडे क्रिकेट में कुल 43 शतक है और वो वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विश्व रिकॉर्ड से 7 ही कदम दूर है। यह रिकॉर्ड अभी क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम है।

रिपोर्ट – न्यूज नेटवर्क 24

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.