अनुशासित गेंदबाजी और शानदार फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा की रणनीतिक अर्धशतकीय पारी से कोलकाता नाइटराइडर्स ने बुधवार को यहां मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस को छह विकेट से हराकर आइपीएल सात के प्लेआफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को पंख लगाए। बाराबती स्टेडियम की स्पिनरों की मददगार पिच पर उथप्पा की पारी ने मुख्य अंतर पैदा किया। उन्होंने 52 गेंद पर नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 80 रन बनाए जिससे केकेआर ने 142 रन का लक्ष्य 18.4 ओवर चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। आइपीएल में अपना सौंवां मैच खेल रहे यूसुफ पठान ने विजयी चौका लगाया।
kolkataइससे पहले टास गंवाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरी मुंबई की टीम केकेआर की नियंत्रित गेंदबाजी के सामने पांच विकेट पर 141 रन ही बना पाई। उसकी तरफ से कप्तान रोहित शर्मा ने जीवनदान मिलने के बाद 45 गेंदों पर 51 रन की पारी खेली जिसमें चार चौके और दो छक्के शामिल हैं। उनके अलावा अंबाती रायुडु ही कुछ उपयोगी योगदान दे पाए। केकेआर की यह दस मैच में पांचवीं जीत है जिससे उसके दस अंक हो गए हैं। केकेआर पहले की तरह चौथे स्थान पर बना हुआ है। मुंबई की यह दस मैच में सातवीं हार है और वह प्लेआफ की दौड़ से लगभग बाहर हो गया है।
केकेआर की इस जीत की नींव उसके गेंदबाजों ने रखी। उसकी तरफ से मोर्ने मोर्कल ने 35 रन देकर दो विकेट लिए लेकिन उसके आफ स्पिनर सुनील नारायण और बाएं हाथ के स्पिनर शाकिब अल हसन ने बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में अहम भूमिका निभायी। लेग स्पिनर पीयूष चावला ने भी 32 रन देकर एक विकेट हासिल किया। मुंबई को एक और स्पिनर की कमी खली। आफ स्पिनर हरभजन सिंह ने चार ओवर में 22 रन देकर दो विकेट लिए जबकि बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने अपने कोटे के ओवरों में 25 रन दिए।
गौतम गंभीर और उथप्पा ने फिर से केकेआर को अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़े। इस दौरान रन बनाने का मुख्य जिम्मेदारी उथप्पा ने ही निभाई। हरभजन पर मिड आफ पर चौका या जसप्रीत बमराह पर लगाई गई दो बाउंड्री उनका हर शाट संतुलित था। ओझा का स्वागत तो उन्होंने लांग आन पर छक्के से किया। गंभीर पर जरू र रन बनाने का दबाव बढ़ रहा था और ऐसे में वह हरभजन की गेंद अपने विकेटों पर खेल गए, लेकिन उथप्पा ने अपनी अच्छी फार्म बरकरार रखी और 33 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से अर्धशतक पूरा किया।
हरभजन ने अपने आखिरी ओवर में मनीष पांडे को बोल्ड कर अपना दूसरा विकेट लिया लेकिन उथप्पा दूसरी तरफ से रणनीतिक बल्लेबाजी करते रहे। उन्होंने इस बीच लगातार स्ट्राइक रोटेट की और ढीली गेंदों को निशाना बनाया। उन्होंने लेंडल सिमंस पर दो खूबसूरत छक्के जड़े लेकिन इसी ओवर की आखिर गेंद पर चूक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.