समाजवादी पार्टी ने शुक्रवार को अपने 191 उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी। इस लिस्ट में शिवपाल यादव और आजम खां के नाम शामिल है। हालांकि अहम यह है कि मुलायम सिंह यादव द्वारा अखिलेश को दी गई सूची में से 12 के नाम काट दिए गए हैं। पार्टी ने राज्‍य चुनावों के पहले तीन दौर के लिए यह लिस्‍ट जारी की है। शिवपाल यादव को उनकी परंपरागत जसवंत नगर सीट से टिकट दी गई है, जबकि आजम खां रामपुर से चुनाव लड़ेंगे। इनके साथ ही पार्टी ने आजम खां के बेटे अब्‍दुल्‍ला खान को स्‍वार सीट से टिकट दिया है। हालांकि बेनी प्रसाद वर्मा के बेटे राकेश वर्मा को सपा से टिकट नहीं मिला है।

मुजफ्फरनगर सीट से गौरव स्‍वरुप, कैराना से नाहिद हस और ब़ढाना से प्रमोद त्‍यागी को उम्‍मीदवार बनाया गया है। मेरठ के सरधना से अतुल प्रधान को टिकट मिला है, जबकि इसी सीट से बीजेपी की तरफ से चर्चित नेता संगीत सोम उम्‍मीदवार हैं। गाजियाबाद की सभी सीटों पर पार्टी ने उम्‍मीदवार उतारे हैं, यानि गठबंधन होने पर कांग्रेस इस अहम क्षेत्र की किसी भी सीट पर चुनाव नहीं लड़ पाएगी।

उल्‍लेखनीय है कि साहिबाबाद सीट से बसपा विधायक अमरपाल शर्मा ने पार्टी छोड़ कांग्रेस का दामन थाम लिया था और माना जा रहा था कि यह सीट कांग्रेस को मिलेगी, लेकिन सपा ने यहां अपना उम्‍मीदवार स्‍पष्‍ट कर दिया है कि उसका उम्‍मीदवार ही इस सीट से लड़ेगा। वहीं, गौतमबुद्ध नगर की नोएडा सीट सुनील चौधरी को मैदान में उतारा गया है। इस सीट पर बीजेपी की तरफ से गृह मंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह के चुनाव लड़ने के कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि पंकज के साहिबाबाद सीट से चुनाव लड़ने की चर्चाएं हैं।

अलीगढ़ की अतरौली सीट से सपा ने वीरेश यादव को टिकट दिया है। परंपरागत रूप से यह सीट बीजेपी के दिग्‍ग्‍ज नेता और प्रदेश के पूर्व मुख्‍यंत्री कल्‍याण सिंह का गढ़ मानी जाती रही है. बीजेपी ने कल्‍याण के पौत्र को इस सीट से मैदान में उतारा है।

वहीं, मथुरा की बलदेव सीट (सुरक्षित) से रणवीर सिंह धनगर को टिकट दिया गया है। इस सीट पर बीजेपी ने अपने राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता श्रीकांत शर्मा को टिकट दिया है। सहारनपुर की देवबंद सीट से माबिया अली को टिकट दिया गया है। अभी तक यह सीट कांग्रेस के पास थी। हरदोई सीट से सपा के दिग्‍गज नेता नरेश अग्रवाल के पुत्र नितिन अग्रवाल को दोबारा से यहां का उम्‍मीदवार बनाया गया है। नितिन अखिलेश कैबिनेट में मंत्री भी हैं।

इसी तरह कानपुर कैंट से पार्टी ने हसन रोमी को टिकट दिया है। उल्‍लेखनीय है कि पहले शिवपाल की लिस्‍ट में इस सीट से बाहुबली नेता अतीक अहमद का नाम था, लेकिन अब यह स्‍पष्‍ट है कि सपा अतीक को टिकट नहीं देने जा रही है।

उधर, सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन का फॉर्मूला लगभग तय हो गया है. आज इसकी घोषणा होने की संभावना है. सूत्रों के मुताबिक इसी कड़ी में आज कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष राज बब्‍बर दिल्‍ली से लखनऊ पहुंच रहे हैं

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.