akhilesh-shivpal

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) के भीतर मनमुटाव मंगलवार को बढ़ गया और पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने राज्य इकाई के मुखिया के तौर पर अपने बेटे और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की जगह अपने भाई और वरिष्ठ मंत्री शिवपाल सिंह यादव को नियुक्त किया।

सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव ने शिवपाल सिंह यादव को लिखे एक पत्र में कहा, ‘सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने आपको उत्तर प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है। यह आशा की जाती है कि आपकी कड़ी मेहनत से पार्टी को और मजबूती मिलेगी।’ इस पत्र की एक प्रति अखिलेश यादव को भी भेजी गई।

letter

अखिलेश के शिवपाल सिंह के करीबी माने जाने वाले राज्य के मुख्य सचिव दीपक सिंघल को हटाकर उनकी जगह राहुल भटनागर को नियुक्त करने के कुछ घंटे बाद ही यह कदम उठाया गया। सिंघल ने करीब दो महीने पहले ही मुख्य सचिव का पदभार संभाला था।

अखिलेश और शिवपाल के बीच मतभेद पहले भी कई मौकों पर देखे गए हैं। आलोक रंजन का कार्यकाल समाप्त होने के बाद राज्य के मुख्य सचिव के तौर पर अपनी पसंद के अधिकारी की नियुक्ति और कौमी एकता दल के सपा में विलय को टालना इसमें शामिल है। कौमी एकता दल के मुखिया माफिया से राजनेता बने मुख्तार अंसारी हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.