gayatri-aarop-update-pkg-2609-vc-12-00_13_03_22-still001-580x395

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) में व्याप्त कलह के बीच सोमवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के मंत्रिमंडल का आठवां विस्तार हुआ, जिसमें चार नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई और पांच राज्य मंत्रियों को प्रोन्नत कर कैबिनेट मंत्री बनाया गया। पहले मंत्रिमंडल से हटाए गए गायत्री प्रसाद प्रजापति, पवन पांडेय और शिवाकांत ओझा को पुन: मंत्री बना दिया गया। इन लोगों के साथ जियाउददीन रिजवी ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

राजभवन में सोमवार को आयोजित एक समारोह में राज्यपाल राम नाईक ने नए मंत्रियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और सरकार के कद्दावर मंत्री शिवपाल यादव सहित कई वरिष्ठ मंत्री और नेता मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने सोमवार को लक्ष्मीकांत निषाद उर्फ पप्पू निषाद को मंत्रिमंडल से हटा दिया। वह खाद्य एवं आपूर्ति राज्य मंत्री थे।

गायत्री प्रसाद प्रजापति, शिवाकांत ओझा, मनोज कुमार पाण्डेय ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। इन तीनों की मंत्रिमंडल में वापसी हुई है। जियाउद्दीन को पहली बार मंत्री बनाया गया है, जबकि हाजी रियाजुद्दीन, अभिषेक मिश्र,नरेंद्र वर्मा, शंखलाल मांझी व यासर शाह को राज्य मंत्री से प्रोन्नत कर कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

इससे पहले अखिलेश मंत्रिमंडल का विस्तार जुलाई में हुआ था। उस समय बर्खास्त मंत्री बलराम यादव, नारद राय, रविदास मेहरोत्रा के साथ शारदा प्रताप शुक्ला को शपथ दिलाई गई थी। उस समय की सूची में शामिल जियाउद्दीन रिजवी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ नहीं ले पाए थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.