नई दिल्ली :दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस सांसद शशि थरूर को उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर की रहस्यमीय मौत के संबंध में जांच में सहयोग को लेकर नोटिस भेजा है। सूत्रों ने कहा कि थरूर को जल्द से जल्द जांच में शरीक होने के लिए कहा गया है। थरूर अभी केरल में हैं। सूत्रों के अनुसार यह जानकारी भी सामने आई है कि थरूर से पूछताछ के लिए दस सवालों की लिस्‍ट तैयार की गई है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हत्या से जुड़े जांच में थरूर के सहयोग के संबंध में उन्हें कानूनी नोटिस भेजा गया है। यह पूछताछ उनसे सीआरपीसी की धारा 160 के तहत की जाएगी। पुष्कर के पोस्टमॉर्टम के लिए गठित डॉक्टरों के बोर्ड द्वारा अंतिम रिपोर्ट दिए जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने कुछ ही दिन पहले इस संबंध में हत्या का मामला दर्ज किया। मामले में जांच के लिए पुलिस ने एक एसआईटी का भी गठन किया है। गौर हो कि पिछले साल 17 जनवरी को दक्षिणी दिल्ली के होटल के कमरे में पुष्कर मृत पाई गई थीं।

उधर, जांचकर्ताओं ने विसरा नमूनों को ब्रिटेन या अमेरिका की प्रयोगशाला में भेजने का निर्णय किया है ताकि जहर की पहचान की जा सके, साथ ही यह भी पता लगाया जा सके कि क्या वह रेडियोधर्मी समस्थानिक (आइसोटोप) है जिसकी पहचान भारतीय प्रयोगशालाओं में नहीं की जा सकती है। सूत्रों ने कहा कि एसआईटी थरूर, उनके रिश्तेदारों और निजी कर्मचारियों के साथ उस पंच सितारा होटल के कर्मचारियों से भी पूछताछ कर सकती है जहां सुनंदा पिछले वर्ष 17 जनवरी को मृत पायी गई थीं।

गौर हो कि एक विशेष जांच दल (एसआईटी) ने कांग्रेस सांसद शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की रहस्यमय परिस्थितियों में हुई मौत के मामले की जांच शुरू कर दी है वहीं दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने बुधवार को कहा था कि इसे हत्या का मामला मानने के लिए प्रथम दृष्टया कारण हैं। बस्सी ने कहा कि एसआईटी ने मामले की तहकीकात के लिए एक कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया है। उन्होंने जल्‍द ही थरूर से पूछताछ किए जाने की संभावना से इनकार नहीं किया और कहा कि मामले को सुलझाने के लिए ‘जो भी आवश्यक होगा, किया जाएगा।’ बस्सी ने संवाददाताओं से कहा कि जब हम भारतीय दंड संहिता की धारा 302 के तहत हत्या का कोई मामला दर्ज करते हैं तो इसका मतलब है कि हमारे पास इस बात पर विश्वास करने के प्रथम दृष्टया कारण हैं कि यह हत्या का मामला है।

बता दें कि कांग्रेस नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की रहस्यमय परिस्थितियों में मौत के मामले में नया सनसनीखेज मोड़ उस समय आया, जब दिल्ली पुलिस ने दो दिन पहले इस संबंध में हत्या का एक मामला दर्ज किया। पुलिस ने उस मेडिकल रिपोर्ट के बाद यह मामला दर्ज किया जिसमें कहा गया है कि सुनंदा की मौत स्वाभाविक नहीं थी और जहर के कारण मौत हुयी। हालांकि अभी तक संदिग्धaa

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.