विजन डॉक्यूमेंट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का चित्रarun
बिहार विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने गुरुवार को अपना विजन डॉक्युमेंट जारी किया. पटना में पार्टी के तमाम नेताओं की मौजूदगी में केंद्रीय वित्त मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली ने विजन डॉक्युमेंट जारी किया.अरुण जेटली ने इस मौके पर कहा कि मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला चुनाव के बाद होगा. हमने विकास का एजेंडा सामने रखा है जबकि जेडीयू में राजनीतिक स्थिरता नहीं है. जेटली ने कहा कि भाजपा ने कई राज्यों में विकास के एजेंडे को सफलता दिलाई है. उदाहरण देते हुए जेटली ने कहा- मध्यप्रदेश बीमारू राज्य से बाहर आया.
विजन डॉक्युमेंट की 10 खास बातें :
1. बिहार में बीजेपी का एजेंडा केवल विकास है. जेटली ने कहा कि हमने बिहार को पिछड़ेपन से निकालने का संकल्‍प लिया है. बिहार में विकास की अभी काफी गुंजाइश है. बिहार के लिए विकास के लिए स्रोत केंद्र की ओर से मिले विशेष पैकेज से आएगा.

2. एनडीए की सरकार अगर बिहार में आती है तो विकास के अधूरे काम पूरे होंगे. एनडीए का खास जोर इंफ्रास्ट्रक्चर पर होगा. औद्योगिकरण को बढ़ावा मिलेगा. राज्य में अच्छे शासन के लिए विज्ञान और तकनीक को हम बढ़ावा देंगे.

3. मेक इन बिहार, डिजिटल बिहार, स्किल बिहार और स्वच्छ बिहार को बढ़ावा दिया जाएगा.

4. गरीबों को 2 रुपये किलो गेहूं, 3 रुपये किलो चावल का वादा.

5. किसानों को कम से कम 12 घंटे बिजली मुहैया कराई जाएगी. हमारा मुख्य जोर कृषि और मानव संसाधन को बिहार की ताकत बनाने पर होगा. हमारी सरकार अगर आती है तो हम कृषि क्षेत्र को उद्योग से जोड़कर लोगों की आय बढ़ाने पर काम करेंगे.

6. भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए विजिलेंस कोर्ट स्थापित किए जाएंगे.

7. हम आरक्षण के पक्ष में है. हमारा लक्ष्य समाज में सबका विकास है.

8. ग्रामीण और शहरी विकास पर विशेष ध्यान रहेगा. SC, ST, OBC पर मुख्य फोकस रहेगा. साथ ही महिला सशक्तिकरण पर भी हमारा ध्यान रहेगा.

9. पटना, गया, मुजफ्फरपुर और भागलपुर को कोचिंग हब के रूप में विकसित किया जाएगा.

10. महिलाओं की सुरक्षा के लिए 24 घंटे चलने वाले नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाएंगे.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.