pmchinaअहमदाबाद। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग का अहमदाबाद में जोरदार स्वागत हुआ। एयरपोर्ट पर शी चिनफिंग का भव्य स्वागत किया है। गुजरात की मुख्यमत्री आनंदीबेन पटेल ने शी का स्वागत किया। चिनफिंग तीन दिन के दौरे पर भारत आए हैं। एयरपोर्ट से चिनपिंग सीधे होटल हयात पहुंच जहां पहले से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र उनका इंतजार कर रहे थे।
नरेंद्र मोदी ने फूलों का गुलदस्ता देकर चीन के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का स्वागत किया। चिनपिंग का ये दौरा कई मायने में खास है पहली बार कोई विदेशी राष्ट्रपति दिल्ली की बजाय अहमदाबाद में आया है। यही नहीं पहली बार दिल्ली की जगह अहमदाबाद में समझौतों पर दस्तखत होंगे।
मोदी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के भारत दौरे से बेहद उत्साहित है। उनका कहना है कि रिश्तों की मजबूती के लिए भारत-चीन को एक-दूसरे की चिंताओं को समझना होगा। बराबरी के आधार उनका समाधान खोजना होगा। द्विपक्षीय हितों का ख्याल रखना होगा। चिनफिंग का स्वागत करने अहमदाबाद पहुंचे पीएम ने उम्मीद जताई कि चीनी राष्ट्रपति के भारत दौरे से दोनों देशों की दोस्ती में नए युग की शुरुआत होगी। चिनफिंग ने मोदी की जमकर तारीफ करते हुए उन्हें नई सोच का नेता बताया। पीएम साबरमती रिवर फ्रंट में चीनी राष्ट्रपति के सम्मान में डिनर देंगे।
भारत को उम्मीद है कि शी की यात्रा से दोनों देशों के हितों व चिंताओं का समाधान किया जाएगा और सीमा विवाद सहित द्विपक्षीय संबंधों के रास्ते बाधा बन रहे सभी महत्वपूर्ण मुद्दों को निपटाया जाएगा। भारत के साथ अपने व्यापारिक संबंधों को बढ़ाने का इच्छुक चीनी पक्ष पहले ही संकेत दे चुका है कि वह शी की यात्रा के दौरान भारत के रेलवे, विनिर्माण, ढांचागत परियोजनाओं में अरबों डालर का निवेश करने की प्रतिबद्धता जाहिर करेगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.