लोकसभा चुनाव के आठवें चरण के लिए सोमवार को voting-compulsory आज शाम सात बजे थम जाएगा। आठवें चरण में कुल 64 सीटों पर 7 मई को वोट डाले जाएंगे।
चौसठ लोकसभा सीटों के लिए सात मई को और 41 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव के अंतिम चरण में 12 मई को वोट डाले जाएंगे। आठवें चरण में आंध्रप्रदेश की 25, उत्तरप्रदेश की 15, बिहार की 7, पश्चिम बंगाल की 6, उत्तराखण्ड की 5, हिमाचलप्रदेश में 4 और जम्मू कश्मीर की 2 सीटों के लिए मतदान होगा। आंध्रप्रदेश में सीमान्ध्र क्षेत्र की 175 विधानसभा सीटों के लिए भी सात मई को वोट डाले जाएंगे। नौंवे और अंतिम चरण में उत्तरप्रदेश की 18, पश्चिम बंगाल की 17 और बिहार की 6 संसदीय सीटों के लिए मतदान होगा।
आठवें चरण के चुनाव में जिन दिग्गजों की किस्मत तय होनी है उनमें अमेठी से कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी, बीजेपी की उपाध्यक्ष स्मृति ईरानी, आप नेता कुमार विश्वास, सुल्तानपुर से वरुण गांधी, फूलपुर से क्रिकेटर मोहम्मद कैफ, गोंडा से केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा प्रमुख हैं।
इसके अलावा सारन से आरजेडी नेता राबड़ी देवी और बीजेपी नेता राजीव प्रताप रुडी, हाजीपुर से एलजेपी के अध्यक्ष रामविलास पासवान, हमीरपुर से बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर, मंडी से मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह मैदान में हैं।
कश्मीर घाटी के बारामूला संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में सात मई को मतदान कराया जाएगा। बारामूला लोकसभा सीट पर बहुकोणीय मुकाबले की संभावना है। बारामूला और बांदीपुरा और कुपवाड़ा जिलों में आधारित इस सनसनी क्षेत्र में भाजपा के गुलाम मोहम्मद मीर पैंथर्स पार्टी के रफिया अहमद शाह और आवामी इत्तिहाद पार्टी के अब्दुर रशीद सहित पन्द्रह प्रत्याशी मैदान में हैं। कुल ग्यारह लाख 51 हजार मतदाता इन प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य तय करेंगे। पूरे क्षेत्र में एक हजार छह सौ सोलह मतदाता केन्द्रों में से एक हजार पांच सौ 46 संवेदनशील और अति संवेदनशील करार दिये गये हैं ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.