earth-quakeइटली। इटली में 26 अक्टूबर शाम 7 बजे भूकंप के जोरदार झटके हुये जो वहां के लोगों ने महसूस किया। भूकंप की तीव्रता 5.5 रिएक्टर पैमाने मापी गई है। इटली के मध्य में दो महीने पहले भी एक शक्‍त‍िशाली भूकंप आया था, जिसमें लगभग दो दर्जनों से ज्यादा गांव बर्बाद हो गये थे। उस भूकंप में करीब 300 से ज्यादा लोग मर गये थे।

जबिक अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, इटली के पेरुगिया में 6.4 तीव्रता के भूकंप का दूसरा झटका भी महसूस किया गया। इटली का राजधानी रोम के उत्तर में जोरदार भूकंप के झटके आए। भूकंप का केंद्र रोम के उत्तर में 80 किमी दूर रहा। खबरों को मुताबिक, रोम की पुरानी इमारतें इन झटकों में झूलती सी मालूम हुईं।

रोम और आस-पास के शहरों के लोगों ने बताया है कि शाम के 7 बजे उन्हें भूकंप के तगड़े झटके लगे। ये झटके इतने जोरदार थे कि इमारतें झूलती सी नजर आने लगीं और लोग घरों से बाहर की ओर लोग दौड़ पड़े।

इटली के राष्ट्रीय ज्वालामुखी विज्ञान केंद्र ने कहा भूकंप का केंद्र पेरुगिया के निकट मेकेराता में था। यूएस जियोजॉलिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र धरती में 10 किमी गहराई में था। मध्य और दक्षिणी इटली में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, इसके चलते रोम के सदियों पुराने ऐतिहासिक केन्द्र पलाज्जी को हिलाकर रख दिया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.