hillary-debate-trumpवॉशिंगटन। यूएस राष्ट्रपति पद की चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प और हिलेरी क्लिंटन के बीच सोमवार को सेंट लुईस की वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में दूसरी बार टीवी डिबेट हुई। हिलेरी और ट्रम्प ने बिना हाथ मिलाए, इस डिबेट की शुरुआत कर दी। ये डिबेट टाउन हॉल के अंदाज में हुई। जिसमें ऑडियंस ने भी सवाल पूछे। हिलेरी ने कहा कि ट्रम्प के लीक हुए वीडियो से उनकी हकीकत सामने आ गई। इस पर ट्रम्प ने कहा कि ये एक प्राइवेट बातचीत थी।

मुझे इस पर कोई गर्व नहीं है। हिलेरी ने कहा कि ट्रम्प ने रूस से डील की थी। वे महिलाओं के लिए गलत सोच रखते हैं। ट्रम्प ने कहा कि मेरी कोई डील नहीं हुई। अगर मैं प्रेसिडेंट बना तो ईमेल वाली मुद्दे पर आपको जेल में डाल दूंगा। डिबेट के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प वीडियो की बात को दर किनार करने की कोशिश करते दिखे।

लगभग ढ़ेड घण्टे की इस पूरी बहस में ट्रम्प वीडियो टेप वाली बात को नजरअंदाज करने की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने कहा कि क्लिंटन महिलाओं से खराब तरीके से पेश आती थी। ट्रम्प ने कहा कि अगर वो प्रेसिडेंट बने तो ईमेल वाली मुद्दे पर एक स्पेशल वकिल करके उन्हे जेल भेज देंगे। इसके जवाब में हिलेरी ने कहा कि जो शख्स महिलाओं, हिस्पैनिक्स, डिसेबल्ड, मुस्लिमों की इज्जत करना नहीं जानता है। वो प्रेसिडेंट बनने के लिए योग नही है।

बहस का क्या नतीजा रहा
सीएनएन व ओआरसी पोल के मुताबिक दूसरी राष्ट्रपति पद डिबेट में हिलेरी ने जीत दर्ज की। हिलेरी को 57 फीसदी और ट्रम्प को 34 फीसदी लोगों ने वोट दिया। हिलेरी क्लिंटन से पहला सवाल ऑडियंस में से एक टीचर ने किया। उन्होंने पूछा कि क्या वे देश के यूवा के लिए सही और पॉजिटिव माहौल तैयार कर रही हैं। तो जवाब में उन्होंने कहा कि हमें सबसे पहले अपने बच्चों को ये बताना होगा की हमारा देश सबसे बेहतर है। इसके साथ उन्होंने कहा कि वे चाहती हैं की सभी अमेरिकी एक दूसरे का सम्मान करें और आगे बढ़ने में मदद करें।

डोनाल्ड ट्रम्प ने की थी अभद्र शब्द
डिबेट से पहले ट्रम्प अपने पुराने कमेंट्स को लेकर विवादों में हैं। ये कमेंट्स उन्होंने दो हॉलीवुड एक्ट्रेस और अपनी बेटी के बारे में किए थे। ट्रम्प की पत्नी मेलानिया ने भी इस पर नाराजगी जताई है। माना जा रहा है कि हिलेरी इन्हीं कमेंट्स को लेकर ट्रम्प से तीखे सवाल करेंगी। इसमें ट्रम्प पर हिलेरी भारी पड़ी थीं। जिसके बाद डिबेट के होस्ट एंडरसन ने ट्रम्प से उनके सेक्स बूस्ट टेप के बारे में पूछा। 2005 के इस टेप में उन्होंने महिलाओं के बारे में अपमानित शब्दों का इस्तेमाल किया था। इसके जवाब में ट्रम्प ने कहा कि ये एक प्राइवेट बातचीत थी। मुझे इस पर कोई गर्व नहीं है। इसके साथ ट्रम्प ने कहा कि वे महिलाओं का सम्मान करते हैं। और महिलाएं भी उनका सम्मान करती हैं। वे अपने शब्दों से काफी शर्मिंदा हैं।

क्या है हिलेरी का ईमेल मामला?
हिलेरी क्लिंटन ने माना था कि अमेरिकी विदेश मंत्री रहते हुए उन्होंने सरकारी ईमेल की बजाय अपने न्यूयॉर्क स्थित घर में निजी सर्वर के जरिए पर्सनल ईमेल का इस्तेमाल कर गलती की थी। खुफिया अफसरों ने न्यूज एजेंसी एपी को बताया था कि ईमेल के 37 पेज ‘स्पेशल एसेज प्रोग्राम’ के तहत थे। इनमें ड्रोन हमलों और खुफिया जानकारी इकट्ठा करने से जुड़े कार्यक्रमों की जानकारियां थीं। हिलेरी पर करीब 33 हजार ईमेल डिलीट करने का भी आरोप है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.