मनीला। फिलीपींस के एक वकील ने अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक अदालत (आईसीसी) में राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते पर जनसंहार और मानवता के खिलाफ अपराध के आरोप में शिकायत दर्ज कराई है। गार्जियन की रपट के मुताबिक, दुतेर्ते के खिलाफ हेग अदालत में पहली बार सार्वजनिक तौर पर वकील जुदे सबिओ ने सोमवार को 77 पृष्ठ की शिकायत दर्ज की।

शिकायत में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने ‘बार-बार, लगातार’ तीन दशकों से ज्यादा समय तक न्यायेतर फांसी या जनसंहार को अंजाम दिया। यह मानवता के खिलाफ अपराध है। शिकायत में कहा गया है कि 9,400 लोगों की हत्या की शुरुआत 1988 में हुई, जब दुतेर्ते दावाओ शहर के मेयर थे।

दुतेर्ते ने मादक पदार्थों के खिलाफ छेड़ रखा है खूनी युद्ध 

दुतेर्ते ने राष्ट्रपति के रूप में 10 महीने बिताएं हैं, इस दौरान उन्होंने मादक पदार्थों के खिलाफ खूनी युद्ध छेड़ रखा है। यह सूचना मानवाधिकार समूहों की रपट पर आधारित हैं। दुतेर्ते ने खुद सार्वजनिक तौर पर स्वीकारा है कि उन्होंने हत्याएं की हैं। मीडिया रपट और सबिओ के मुवक्विल एडगर मातोबातो की गवाही भी इसमें है।

मातोबातो ने फिलीपींस की सीनेट में गवाही दी थी कि वह उस दस्ते का हिस्सा थे जो दुतेर्ते के आदेशों को संचालित करता था। शिकायत में सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी अर्तुरो लस्कांस की गवाही का भी जिक्र किया गया है, जो डवाओ डेथ स्क्वाड में शामिल रहे और लस्कांस ने कहा कि उन्होंने खुद करीब 200 लोगों की हत्याएं की।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.