taj-mahalआगरा। पूरी दुनिया में मोहब्बत की अजीम ओ शान निशानी ताजमहल के साये में अपने प्यार को परवान चढ़ाने यानी कि शादी रचाने की हसरत देसी से अधिक विदेशियों को है। बड़ी संख्या में विदेशों से आने वाले पर्यटक ताजनगरी में शादी करते हैं।

अब आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) इस विश्वदाय स्मारक की हर अदा को भुनाने की तैयारी है। सामने से तो ताज देखने का टिकट बेचा ही जा रहा है, अब पीछे यमुना पार से भी ताज की खूबसूरती निहारने की कीमत वसूलने की प्लानिंग हो रही है। मेहताब बाग के करीब राजकीय आस्थान की जमीन पर एडीए ने शानदार लॉन विकसित किया है। इस स्थान से ताज के दीदार का अलग आनंद है। प्राधिकरण इस स्थल को घंटों के हिसाब से देने की प्लानिंग कर रहा है।

मसलन सुबह किसी को योग के लिए दिया जाएगा तो कोई लंच पार्टी भी वहां कर सकता है। हाई-टी के साथ कोई इवेंट वहां हो सकता है तो रात की डिनर पार्टी भी आयोजित की जा सकती है। मौके पर खाना पकाने की इजाजत तो नहीं होगी, लेकिन बना हुआ खाना मंगवाकर यहां सर्व किया जा सकता है। अभी तक ताजनगरी में पहली बार या दोबारा ब्याह रचाने की हसरत लेकर हर साल कई सैलानी यहां आते हैं। वे पूरी तरह भारतीय रीति-रिवाज से ब्याह रचाते हैं।

फिलहाल ताज खेमा के अलावा कई पंचतारा होटलों में यह आयोजन होता है। इसके अलावा नागरी प्रचारिणी प्रांगण स्थित मंदिर प्रांगण में भी कई विदेशियों ने शादी की है। अब एडीए की कोशिश है कि इस तरह के इवेंट ताज के पीछे विकसित लॉन में हों। इसके लिए विभिन्न पर्यटन संस्थाओं और कंपनियों से बात की जा रही है। इस बारे में एडीए का कहना है कि ताज का आकर्षण दुनियाभर से लोगों को यहां खींचकर लाता है। तमाम विदेशी यहां शादियां भी करते हैं। हमारी कोशिश है कि ऐसे इवेंट मेहताब के निकट स्थित लॉन में हों।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.