mathewहैती में इस चक्रवात से मरने वालों की संख्या 800 से ऊपर हो चुकी है। वहीं अमेरिका के कई हिस्सों में भारी तबाही मची हुई है। अमेरिकी महाद्वीप में मैथ्यू चक्रवात ने भारी तबाही मचाई है। लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। कई राज्यों में बुनियादी सुविधाओं को ज्यादा ही नुकसान पहुंचा है।

हैती में चक्रवात से अमेरिका में सबसे ज्यादा असर
चक्रवाती तूफान मैथ्यू से हैती में अबतक 842 लोगों की मौत हो चुकी है। हैती के बाद चक्रवात अमेरिका पहुंच चुका है। तूफान के कारण बुनियादी सुविधाओं को भारी नुकसान पहुंचा है। अमेरिका में तकरीबन 12 लाख लोग बिना बिजली सप्लाई वाले इलाकों में फंसे हुए हैं। अमेरिका में 3800 से ज्यादा उड़ानों को रद्द करना पड़ा है।

हैती से पहले तूफान ने जमैका, क्यूबा, बहामा व डोमिनिक रिपब्लिकन में भी तबाही मचा चुकी हैं। लेकिन सबसे ज्यादा नुकसान हैती में ही हुआ है। जहां हजारों लोग बेघर हो गए, वहीं बहुत सारे फसलें बरबाद हो गईं। हैती में अधिकारियों ने कहा है कि तूफ़ान मैथ्यू के कारण मरने वालों की संख्या 800 के करीब पहुंच गई है। मंगलवार को हैती का दक्षिणी-पश्चिमी इलाका तूफ़ान की चपेट में आ गया था।

राष्ट्रपति चुनाव तक स्थगित करने पड़े
हैती के दक्षिणी सूबे सूद में 30,000 घर तहस-नहस हो गए हैं। मैथ्यू चक्रवात ने हैती में इस क़दर नुकसान किया है कि वहां राष्ट्रपति चुनाव तक स्थगित करने पड़े हैं। तूफ़ान से प्रभावित शहरों से संपर्क टूट गया है और सिर्फ समुद्र या फिर हेलिकॉप्टरों के ज़रिए इन जगहों पर पहुंचा जा सकता है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि जब तक राहत टीमें दूरदराज़ के इलाकों में पहुंचेंगी मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.