Home ख़बरें और भी हैं इस लड़की के शरीर के सभी अंदरूनी पार्ट हैं उल्टे-पुल्टे

इस लड़की के शरीर के सभी अंदरूनी पार्ट हैं उल्टे-पुल्टे

0

body-partsजोधपुर। राजस्थान के जोधपुर में रहने वाली जकिया (बदला हुआ नाम) की शरीर के हर अंग उल्टे हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि, ऐसा दुनिया में केवल 00.01 परसेंट लोगों में ही होता है। इसकी जानकारी तब हुआ जब जकिया को खांसी आ रही थी। बहुत समय से तक उसकी ऐसी ही हालत थी। इलाज कराने गई तो जांच में पता चला।

क्या है मामला

जकिया का कहना है कि फिजीशियन डॉ. पुनीत नाग ने फेफड़ों की हालत जानने के लिए स्टेथोस्कॉप सीने पर लगाया तो उन्हें थोड़ा अटपटा लगा। उन्हें धड़कन सुनाई नहीं दे रही थी। जगह बदली तो हल्की-हल्की सुनाई देने लगी। उन्हें समझने में जारा भी देरी नही लगी।

जकिया को है डेक्स्ट्रोकार्डिया

डॉक्टर ने जकिया के सीने के एक्स-रे रिर्पोट देखे, जिसमें हार्ट शेडो से क्लियर हो गया कि हार्ट लेफ्ट की जगह राइट में है। डॉ. पुनीत नाग ने प्रेस्क्रिप्शन पर डेक्स्ट्रोकार्डिया लिख इलाज शुरू कर दिया। जकिया की खांसी ठीक नहीं हुई तो सीटी स्कैन के साथ दूसरी जांचें करवाई।

सामान्य से उल्टा

जकिया के हार्ट ही नहीं दूसरे अंग की संरचना भी सामान्य से उलटी थी। यानी दाहिने तरफ होने वाले लिवर, अपेंडिक्स, पेंक्रियाज, स्प्लीन बाएं तरफ थे। इसे डेक्स्ट्रोकार्डिया साइट्स इनर्वसस का केस माना गया। जो बहुत रेअर होता है। इसमें शरीर की भीतरी संरचना पूरी तरह से उल्टी यानी मिरर इमेज होती है।

डाक्टर ने कहा चिंता की बात नहीं

डॉ. नाग ने परिजनों को इसके बारे में बताया, कि चिंता की बात नहीं है। उन्हें लगा कि कहीं इससे आगे परेशानी तो नहीं होगी। समझदार परिवार होने के वजह से उन्हें समझआ गया कि, यह अजीब जरूर है, लेकिन इसमें चिंता करने जैसी बात नहीं है।

जकिया पहले डर गई थी

जब पहली बार इस बात का पता चला तो थोड़ा टेंशन हुआ था। लेकिन डॉक्टर ने पूरी तरह से रेअर कंडीशन के बारे में बताया तो वह समझ गई। सोचा नहीं था शरीर में सबकुछ उल्टा-पुल्टा होगा। यह परेशानी जन्म से ही होती है। इसके मरीज सामान्य जीवन जीते हैं। युवती के भाई बताते हैं कि बचपन में कभी उसे डॉक्टर के पास ले जाने की जरूरत ही नहीं पड़ी। इसलिए यह सब कुछ देरी से सामने आया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.