donald-debateवाशिंगटन। यूएस राष्ट्रपति पद की चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प और हिलेरी क्लिंटन के बीच सोमवार को सेंट लुईस की वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में दूसरी बार टीवी डिबेट हुई थी। हिलेरी और डोनाल्ड ट्रंप ने बिना हाथ मिलाए इस तीसरी डिबेट की शुरुआत कर दिया है। प्रवासी नागरिकों के मुद्दे पर ट्रंप ने कहा कि, हमें सुरक्षित सीमाएं चाहिए, मैं दीवारें खड़ी करना चाहता हूं।

गलत लोगों को दिखायेंगे बाहर का रास्ता
डोनल्ड ट्रंप ने कहा यहां कुछ दुष्ट प्रवासी हैं जिनको मैं बाहर का रास्ता दिखाने वाला हूं। मैं साफ सुधरा अमेरिका को बनाना चाहता हूं। पिछली डिबेट में ऑडियंस ने भी सवाल पूछे। तो इस पर ट्रम्प ने कहा कि ये एक प्राइवेट बातचीत थी। हिलेरी ने कहा कि ट्रम्प के लीक हुए वीडियो से उनकी हकीकत सामने आ गई।

तीसरी बहस की शुरुआत
डिबेट की शुरुआत सुप्रीम कोर्ट से हुई। हिलेरी क्लिंटन ने इस विषय पर कहा कि सुप्रीम कोर्ट को अमेरिका के लोगों का साथ देने की जरूरत है, कंपनियों और अमीरों को नहीं है। हिलेरी ने कहा कि, वो इस विषय पर ट्रंप से असहमत हैं। और ट्रंप ने कहा कि मैं ऐसे जज कि नियुक्ति करूंगा जो कि दूसरे संशोधन की रक्षा कर सकें।

बगदादी के साथ ओसामा जैसा नियम
आतंक पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि, हम कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद को रोकेंगे। हिलेरी ने कहा कि आईएसआईएस से मोसुल शहर वापस लेना ही लक्ष्य है। हम बगदादी के खिलाफ वैसा ही अभियान छेड़ेंगे जैसा हमने ओसामा बिन लादेन के खिलाफ छेड़ा था। ट्रंप ने कहा कि इरान, इराक पर दबदबा बना रहा है और उनके लिए यह आसान कर दिया है। सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद हिलरी और बराक ओबामा से ज्यादा स्मार्ट हैं।

अमेरिका हो रहा परेशान
ट्रंप ने कहा कि मैं अमेरिका में रोजगार के अवसर पैदा करूंगा। जीडीपी एक प्रतिशत से चार प्रतिशत तक पहुंचेगी। मैं देश को ऐसा बना दूंगा। इकॉनोमी पर हिलेरी ने कहा कि जब मध्यम वर्ग पनपता है तो अमेरिकी पनपता है। हिलेरी का मकसद है कि वे छोटे व्यवसायों को मदद दे सकें। जिससे कि महिलाओं को समान वेतन मिले सकेगा। ट्रंप ने कहा कि हमारा देश एक जगह पर रुक गया है। क्योंकि हम कुछ भी उत्पादन नहीं कर रहे हैं।

भारत जैसे अर्थव्यवस्था होगा
डोनाल्ड ट्रंप ने बदतर अर्थव्‍यवस्‍था के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की नीतियों को जिम्‍मेदार ठहराया। उन्‍होंने भारत की तेज विकास दर का हवाला देते हुए कहा कि वह आठ प्रतिशत की जीडीपी की दर से आगे बढ़ रहा है। और अमेरिका एक प्रतिशत की दर के साथ मर रहा है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.