donal-trump-usa_b_09

अमेरिका में चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। भारत को अपना दोस्त बताने वाले डोनाल्ड ट्रम्प चुनाव जीत चुके हैं। हालांकि उन पर चुनाव के दौरान विरोधियों ने कई आरोप लगाए लेकिन उन सब आरोप को झुठलाते हुए शानदार जीत दर्ज की है।
कांटे की टक्कर में हिलेरी क्लिंटन को हरा कर डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बन गए हैं। हाल में राजनीति में कदम रखने वाले अरबपति कारोबारी डोनाल्ड ट्रंप ने सभी बाधाओं को पार करते हुए कांटे के चुनावी मुकाबले में अनुभवी नेता हिलेरी क्लिंटन को आज मात दे दी और इसके साथ ही उनके चुनाव सर्वेक्षकों को हैरान करते हुए जीत हासिल की है। गौरतलब है कि ट्रम्प ने भारत व प्रधानमंत्री को अपना सबसे अच्छा दोस्त बताया है।
ट्रंप ने निर्वाचन मंडल के 288 मत हासिल करके शानदार जीत हासिल की जबकि हिलेरी को 215 मत मिले। जीत के बाद अपने संबोधन में डोनल्ड ट्रंप ने हिलेरी सहित सभी का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने आगे कहा कि हमारे पास बेहतरीन आर्थिक योजना है अर्थव्यवस्था का आकार दोगुना होगा और हम दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था बनेंगे। साथ ही हम दुनिया के उन सभी देशों के साथ मजबूत रिश्ते बनाएंगे जो हमारा दोस्त बनना चाहता है।

डोनाल्ड ट्रंप ने नतीजे आने के बाद समर्थकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मेरी जीत उनकी जीत है जो अमेरिका से प्यार करते हैं। मैं अमेरिका से बहुत प्यार करता हूं। उन्होंने ये भी कहा कि मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति हूं मेरा आपसे वादा है हम अच्छा काम करेंगे हम बेहतर और शानदार अमेरिका बनाएंगे।

राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को निर्वाचन मंडल के 538 मतों में से 270 मत हासिल करने की आवश्यकता होती है। 70 वर्षीय ट्रम्प ने पेनसिल्वेनिया, ओहायो, फ्लोरिडा, टेक्सास और उत्तर कैरोलिना जैसे राज्यों में शानदार प्रदर्शन करके चुनाव सर्वेक्षकों को गलत साबित कर दिया और जीत पर कब्जा कर लिया। उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार माइक पेंस ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक रात है। अमेरिकी लोगों ने अपनी बात कही और अमेरिकी लोगों ने अपने नेता को चुना है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.