born-twiceनई दिल्ली। एक बच्ची का जब दो बार जन्म हो तो इसे आप चमत्कार ही कहेंगे। जब इस बच्ची की जन्म के बारे में जानेंगे तो आप बिलकुल हैरान हो जाएगे। जी हां ऐसी ही खबर है कि अमेरिका की एक बच्ची के साथ, जिसके साथ यह मामला हुआ है। अमेरिका में रहने वाली एक महिला को प्रेग्नेंसी के वक्त पता चला कि उसके होने वाले बच्चे को ट्यूमर हैं।

आप सोच सकते है कि एक ऐसी बच्ची जो गर्भ में पल रही है उसे ट्यूमर हुआ था। और ऐसी हालत में बच्चे की गर्भ में ही मौत होने की ज्यादा उम्मीद होती है। या उसके कार्डियो प्रॉब्‍लम भी हो सकती थी। इस ट्यूमर को साक्रोकोसीयगल टेराटोमा नाम से जाना जाता है। अगर ये ट्यूमर बढ़ता तो बच्चे की गर्भ में ही मौत होने की पूरी आशंका थी। ऐसे में डॉक्टर्स ने ट्यूमर रिमूव करने का निर्णय लिया और बच्चे को गर्भ से बाहर निकाल कर ट्यूमर रिमूव किया।

ये किसी चमत्कार से कम नहीं रहा। और ट्यूमर निकाल कर बच्चे को वापिस गर्भ में रख दिया और प्रेग्नेंसी की अवधि पूरी होने पर बच्ची ने सर्जरी के जरिए इस दुनिया में कदम रखा। बच्चे को बोनटेल टाइप का ट्यूमर था जो कि बच्चे के साथ-साथ मां के गर्भ में भी बढ़ता है।

ऐसे में बच्चे‍ को मौत के मुंह से बचाने के लिए प्रेग्नेंसी के आखिरी सप्ताह में सर्जरी की गई। और 20 मिनट के ऑपरेशन के बाद बच्ची को वापिस बच्चे दानी में रख दिया गया। ऑपरेशन के दौरान बच्चे की सांसें लगभग बंद होने लगी थी, लेकिन डॉक्टर्स ने सफल ऑपरेशन किेया और सर्जरी के बाद बच्ची ने जन्म लिया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.