51083-273310-china700नई दिल्ली। लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। चुमुर इलाके में चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों को घेर लिया है। 100 भारतीय सैनिकों को 300 चीनी सैनिकों ने घेर लिया है। दोनों ही तरफ से सैनिकों की तादाद बढ़ी है। साथ ही डेमचौक में भी दोनों के बीच तनाव जारी है। कल से घेराबंदी जारी है और दोनों तरफ की सेनाएं आमने-सामने है।

गौर हो कि 11 सितंबर को सीमा पर तनाव बढ़ाते हुए चीनी सेना 500 मीटर अंदर भारतीय सीमा में घुस आई। रविवार को आई एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में तंब्बू भी गाड़ दिए। रिपोर्ट के अनुसार, करीब 30 चीनी सैनिक लद्दाख के डेमचोक क्षेत्र में 500 मीटर तक अंदर घुस आए। हालांकि, इनसे निपटने के लिए क्षेत्र में इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के 70 जवानों को वहां तैनात किया गया है।

वर्ष 2014 में ही चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) 334 बार सीमा का उल्लंघन करते हुए भारतीय सीमा में घुस आई थी। पीएलए ने हाल ही यह घुसपैठ तब की है जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत के दौरे पर आने वाले हैं। यह ऐसे समय में हो रहा है कि जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग गुजरात के अहमदाबाद शहर आने वाले हैं जहां वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.