भारत के विराट कोहली को पिछले 12 महीने में बेजोड़ प्रदर्शन का ईनाम शनिवार को आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर के रूप में मिला। श्रीलंका के कुमार संगकारा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के वार्षिक पुरस्कार समारोह में आज यहां तीन पुरस्कार अपने नाम किए जिसमें साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर भी शामिल शामिल है। श्रीलंका के पूर्व कप्तान संगकारा को आईसीसी का साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर भी चुना गया जबकि पीपल्स च्वाइस अवार्ड पर भी उन्होंने कब्जा जमाया। जिस 12 महीने के लिए आईसीसी पुरस्कार दिए गए उस दौरान 23 वर्षीय कोहली ने 31 एकदिवसीय मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 66.65 के बेहतरीन औसत के साथ 1733 रन बनाए जिसमें आठ शतक और छह अर्धशतक शामिल हैं। एशिया कप 18 मार्च 2012 को पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा।

कोहली को 32 सदस्यीय विशेषज्ञ पैनल ने उनके कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, संगकारा और श्रीलंका के स्टार तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा पर तरजीह दी। कोहली ने कहा कि मुझे लगता है कि मैंने चीजों को अधिक से अधिक सामान्य रखने का प्रयास किया और मुझे मैदान पर इसका फायदा मिला। यह साल मेरे लिए टीम के सीनियर खिलाडिय़ों से सीखने वाला भी रहा। यह आलराउंड प्रयास रहा और यह पुरस्कार जीतकर मैं काफी खुश हूं।

कोहली ने कहा कि आईसीसी से मान्यता मिलना हमेशा अच्छा रहता है और यह शानदार अहसास है। मैंने पहली बार यह पुरस्कार जीता है ओर यह बेहतरीन अहसास है। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 50 ओवर के प्रारूप में अब तक 90 मैचों में 51.81 की औसत से 3886 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 10 मैचों में 41.35 की औसत से 703 रन बनाए हैं। उनके नाम पर दो शतक और पांच अर्धशतक दर्ज हैं जबकि 116 रन उनका सर्वाधिक स्कोर है।

संगकारा ने पुरस्कारों के दौरान की समयावधि में 14 टेस्ट में पांच शतक और पांच अर्धशतक की मदद से 60.16 की औसत के साथ 144 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 37 वनडे मैचों में 42.85 की औसत से 1457 रन भी बटोरे जिसमें तीन शतक और नौ अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने वनडे मैचों में 42 शिकार भी किए। संगकारा ने कहा कि यह बेजोड़ सम्मान है और मैंने उन लोगों को देखा है जिन्होंने मेरे से पहले यह पुरस्कार जीता। नामांकित खिलाडिय़ों के साथ जगह बनाना भी शानदार था।

विजेताओं की सूची इस प्रकार है-

  • साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी: कुमार संगकारा (श्रीलंका)
  • साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर: कुमार संगकारा
  • साल का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर: विराट कोहली (भारत)
  • साल का उभरता हुए खिलाड़ी: सुनील नरायण (वेस्टइंडीज)
  • खेल भावना पुरस्कार: डेनियल विटोरी (न्यूजीलैंड)
  • साल का सर्वश्रेष्ठ टी20 प्रदर्शन: रिचर्ड लेवी (दक्षिण अफ्रीका)
  • साल का सर्वश्रेष्ठ अंपायर: कुमार धर्मसेना (श्रीलंका)
  • पीपल च्वाइस पुरस्कार: कुमार संगकारा
  • साल का सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट और एफिलिएट खिलाड़ी: जार्ज डाकरेल (आयरलैंड)
  • साल की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे क्रिकेटर: स्टेफनी टेलर (वेस्टइंडीज)
  • साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 क्रिकेटर: सारा टेलर (इंग्लैंड)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.