हैदराबाद: रोहित वेमुला के परिवार से मिले राहुल गांधी

रोहित वेमुला के परिवार से मिले राहुल गांधी
नई दिल्ली/ हैदराबाद
हैदराबाद यूनिवर्सिटी में दलित स्टूडेंट रोहित वेमुला की खुदकुशी के मामले में केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय के घिरने से सियासत गर्माती दिख रही है। मंगलवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने हैदराबाद यूनिवर्सिटी में छात्रों के बीच जाकर इस घटना के लिेए केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय और वीसी को सीधे पर जिम्मेदार ठहराया और उन पर कड़ी कार्रवाई की मांग की।

मंगलवार दोपहर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी छात्रों से मिलने हैदराबाद यूनिवर्सिटी पहुंचे। राहुल यूनिवर्सिटी परिसर में धरना दे रहे छात्रों के साथ ही नीचे बैठ गए। इस दौरान उन्होंने वहां बैठे मृत छात्र रोहित के परिजनों से मुलाकात की। छात्रों ने राहुल के सामने अपनी मांगे रखीं और उन्हें एक मांगपत्र भी सौंपा। इसके बाद छात्रों को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि यूनिवर्सिटी की भावना यह होती है कि छात्र यहां आएं और अपने दिल की बात कह सकें। विचार जाहिर कर सकें, चाहे वह अच्छा हो या बुरा। लेकिन यहां छात्रों की आवाज को दबाने के लिए ताकत का इस्तेमाल किया गया। दिल्ली मे बैठे मंत्री और वीसी ने निष्पक्षता से काम नहीं किया।

राहुल ने छात्र की खुदकुशी के लिए केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय, वीसी और यूनिवर्सिटी प्रशासन को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा, ‘मंत्री, वीसी और यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्र को खुदकुशी के लिए मजबूर किया। वीसी को पद पर बने रहने का कोई हक नहीं है। राहुल की परिवार को इसका पूरा मुआवजा मिलना चाहिए। उनका बच्चा छिना है, इसलिए परिवार को वह देना होगा तो रोहित ने अपने परिवार के लिए सोचा था।’

इस बीच खबर है कि बीएसपी सुप्रीमो मायावती भी हैदराबाद यूनिवर्सिटी जाएंगी। उधर, इस मामले को लेकर आप नेता और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मोदी सरकार पर हमला बोला है।


हैदराबाद यूनिवर्सिटी में छात्रों के बीच राहुल

केंद्रीय मंत्री के फंसने से कांग्रेस मोदी सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस ने सरकार को दलित विरोधी बताते हुए बंडारू का इस्तीफा मांगा है। सीपीएम ने भी घेरने की कोशिश की है। वाईएसआर कांग्रेस ने सीबीआई जांच की मांग की है।
वहीं केजरीवाल ने इस घटना को हत्या बताते हुए बंडारू को बर्खास्त करने की मांग की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘यह खुदकुशी नहीं हत्या है। यह लोकतंत्र, सोशल जस्टिस और समानता की हत्या है। मोदी जी को अपने मंत्री को बर्खास्त कर देश से माफी मांगनी चाहिए।’
तृणमूल-बीएसपी ने हैदराबाद भेजी टीम, माया भी जाएंगी!
इस बीच बीएसपी ने अपने दो सदस्यीय दल को हैदराबाद भेजा है। खबरें हैं कि बीएसपी सुप्रीमो मायावती खुद भी हैदराबाद यूनिवर्सिटी का दौरा कर सकती हैं। पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने भी डेरेक ओ ब्रायन के नेतृत्व में अपना दो सदस्यीय दल हैदराबाद भेजा है। दलित छात्र रोहित वेमुला की खुदकुशी के इस मामले में केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय, बीजेपी एमएलसी रामचंद्र राव और यूनिवर्सिटी के कुलपति समेत 4 लोगों के खिलाफ केस दर्ज है।
दत्तात्रेय पर छात्र को आत्महत्या के लिए उकसाने और एससी/एसटी ऐक्ट के उल्लंघन का आरोप है। केंद्रीय मंत्री और कुलपति को हटाने के लिए हैदराबाद और दिल्ली में जोरदार प्रदर्शन हुए। केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू पर आरोप है कि उनके कहने पर ही दलित छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी। हालांकि बंडारू ने आरोपों से इनकार किया है। बंडारू ने एबीवीपी स्टूडेंट्स से मारपीट के मामले में पिछले साल अगस्त में एचआरडी मिनिस्टर स्मृति ईरानी को पत्र लिखकर कार्रवाई करने को कहा था। इसी के बाद रोहित समेत 5 स्टूडेंट्स को सस्पेंड किया गया था।
इस बीच छात्र की खुदकुशी पर हैदराबाद में प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है। मंगलवार सुबह तेलंगाना जागृति युवा मोर्चा ने हैदराबाद में दत्तात्रेय के घर के बाहर प्रदर्शन किया। हैदराबाद यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स के विरोध प्रदर्शन के बाद तनाव की स्थिति है। प्रदर्शनकारी स्टूडेंट्स के समर्थन में कुछ टीचर भी आ गए हैं।
मुंबई में टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज के कुछ स्टूडेंट्स ने भी विरोध में क्लास का बायकॉट किया। यूनिवर्सिटी के कुलपति ने कहा है कि स्टूडेंट्स पर कार्रवाई उनके पदभार संभालने से पहले हुई थी, फिर भी सब चाहते हैं तो मैं इस्तीफा देने को तैयार हूं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.