technicalअगर आपका शौक मैथ और साइंस से जुड़ा है। तब देर न करें आपके लिए अमेरिका में जॉब आपका इंतजार कर रही है। कैलिफॉर्निया के कार्ल्सबैड में मंगलवार को जारी करियरकास्ट 2014 नाम की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। यह रिपोर्ट बताती है कि इम्प्लॉयर्स चाहे सरकारी रहे हों या प्राइवेट, उन्होंने इस साल मैथमेटिशन को हायर करने में विशेष रुचि दिखाई। इसकी वजह यह कि रोजमर्रा के कामों में गणितीय और सांख्यिकीय विश्लेषण ने बड़ी जगह बनाई है। ऐसे में मैथ्स खासकर स्टैटस्टिक्स के जानकारों की डिमांड बड़ी तेजी से बढ़ी है। साल 2013 में जहां एक गणितज्ञ का सालाना औसतन पैकेज 101360 डॉलर (61.17 लाख रु.) रहा, वहीं 2022 तक इसमें 23 फीसदी की ग्रोथ की उम्मीद जताई गई है।
रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में साइंस, टेक्नॉलजी, इंजीनियरिंग, मेडिसिन से जुड़े करियर हॉट रहे हैं। हेल्थकेयर में करियर ने भी काफी मजबूती देखी है। इसमें ऑडियॉलजिस्ट, डेंटल हाइजीनिस्ट, ऑक्युपेशनल थैरपिस्ट और स्पीच पाइथॉलजिस्ट को 2014 की बेस्ट जॉब में शुमार किया गया। अनुमान है कि आने वाले दशक में हेल्थ केयर में 50 लाख नई जॉब जुड़ेंगी। हालांकि, लॉजिंग और न्यूज पेपर इंडस्ट्री में बहुत ग्रोथ नहीं दिख रही।
आसार हैं कि 2022 तक लॉजिंग में जॉब्स में 9 फीसदी की गिरावट आएगी और रिपोर्टरों की मांग भी 13 फीसदी तक घटेगी। सबसे बुरी जॉब में लकड़हारा, अखबार का रिपोर्टर, मिलिट्री में सहायक कर्मचारी, टैक्सी ड्राइवर आदि आते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.