दमकती त्वचा की ख्वाहिश किसे नहीं होती है जाहिर है आपको भी होगी, लेकिन इसके लिए आए आए दिन पार्लर जाना, महंगे प्रोडक्ट्स खरीदना थोड़ा मुश्किल पड़ जाता है। और शायद रिस्की भी होता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खे जिसके लिए न आपको होगी पार्लर जाने की जरूरत और न करने पड़ेंगे पैसे खर्च। बस घर पर बैठे-बैठे ये नुस्खे आजमाएं और अपनी त्वचा में निखार पाएं।

खूब पानी पीजिए: पानी पीने से आप अंदर से हाइड्रेट होंगी जिससे आपकी त्वचा नम रहेगी। दिन में कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पिएं इससे आपके चहरे पर चमक बनी रहेगी ज्यादा से ज्यादा पानी पीना त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

रात को चेहरा धोकर सोएं: रात को सोने जाने से पहले अपने चेहरे को धोना न भूलें और अगर मुमकिन हो तो सोने से पहले अपने चहरे को कच्चे दूध से धोएं ये आपके चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा।

खाने पीने का रखें खास ख्याल: बहुत कम लोग ये जानते हैं कि हम क्या खा रहे हैं कैसा खाना खा रहे हैं इसका असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। हैल्दी फूड लें। ऑयली फूड को नजरअंदाज करें। जितना हो सके अपने खाने में सलाद का इस्तेमाल करें और फल को अपनी डाईट में शामिल करें।

सनस्क्रीन का प्रयोग: सनस्क्रीन ना केवल गर्मियों में बल्कि सर्दियों के समय भी लगाया जा सकता है। बाहर निकलने से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाना चाहिए। ये आपकी त्वचा को सूरज की तेज किरणों से बचाकर रखता है। लेकिन सनस्क्रीन लेते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें की कौन सा सन्स्क्रीन आपकी स्किन को सूट करता है।

कम करें मेकअप: ठंड में चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते हैं, उन्हें मिटाने के लिए नींबू के छिलके पर चीनी के कुछ दाने डालकर उसे तब तक हलके हाथ से त्वचा पर मलते रहें, जब तक चीनी घुल नहीं जाती। यह तरीका काली कोहनियों व हाथ-पैरों की त्वचा पर आजमाएँ।: शरीर के किसी भी भाग की अपेक्षा आपके चेहरे की त्वचा कहीं ज्यादा नाजुक होती है। कोशिश करें की रोज की दिनचर्या में मेकअप का इस्तेमाल कम करें। रोज मेकअप करना आपके चेहरे को जल्द खराब कर सकता है।

हफ्ते में एक बार फेस पैक लगाएं: हफ्ते में कम से कम एक बार फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करें इससे आपकी त्वचा में चमक बनी रहती है। अगर बाजार के फेसपैक आपको सूट नहीं करते तो ऐसी कई घरेलू चीजें हैं जिनका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं। जैसे- त्वचा को चमकाने के लिए हल्दी, चंदन पाउडर, बेसन और दूध का उबटन त्वचा पर लगाएं ये आपके चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा।

नींबू चेहरे के लिए फायदेमंद: चेहरे पर दाग धब्बे हो जाना ज्यादार लड़कियों की परेशानी होती है। उन्हें मिटाने के लिए नींबू के छिलके पर चीनी के कुछ दाने डालकर उसे तब तक हलके हाथ से त्वचा पर मलते रहें, जब तक चीनी घुल नहीं जाती। यह तरीका काली कोहनियों व हाथ-पैरों की त्वचा पर आजमाएं। नींबू का इस्तेमाल आप मुल्तानी मिट्टी या घरेलू फेसपैक मिलाकर भी कर सकती हैं। नींबू आपके फेस से टैनिंग हटाने का काम करता है।

डार्क सर्कल के लिए आलू बेहद फायदेमंद: हमारी आंखों के नीचे के काले घेरे हमारे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। ये काले घेरे तनाव, थकान, कमजोरी और एलर्जी का परिणाम होते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे कम करने के लिए दिन में कम से कम एक बार आंखों के नीचे आलू घिसें। इसके आलावा आपनी आंखों पर खीरा रेखें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। खीरा और आलू दोनों आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।woman  applying dry cosmetic tonal foundation  on the face

 

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.