गांधीनगर आज से शुरू हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस के लिए पूरी तरह तैयार है। महात्मा गांधी के भारत आने की 100 वीं वर्षगांठ के मौके पर इस बार ये आयोजन गांधीनगर में किया जा रहा है।इस साल भारतीय प्रवासी दिवस पहली बार दिल्ली के बाहर आयोजित हो रहा है। गुजरात की राजधानी गांधीनगर के महात्मा मंदिर में प्रवासी भारतीय दिवस 7 जनवरी को शुरू होगा। भारत को जानो और भारत को मानो थीम पर हो रहे 3 दिनों के इस आयोजन में करीब 80 देशों से भारतीय मूल के लोग हिस्सा लेंगे। इस आयोजन में अलग-अलग 9 थीम पर चर्चा होगी, साथ ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज युवा एनआरआई को संबोधित भी करेंगी।

इस आयोजन में दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख के आलावा कई विदेशी मेहमान हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करेंगे। अलग अलग थीम पर जो सेमिनार होंगे, उसमें मुख्य रूप से स्मार्ट सिटी पर वेंकैया नायडू हिस्सा लेंगे, जब कि नमामि गंगे की थीम पर उमा भारती बताएंगी।

8 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रवासी भारतीय दिवस का विधिवत उद्घाटन करेंगे। इस समारोह में विदेश में अलग अलग क्षेत्रों में नाम कमाने वाले भारतीयों को इसी दिन सम्मानित किया जाएगा। इनमें साउथ यॉर्क के सुनील चोपड़ा, यूके के हाउस ऑफ़ लार्ड की ऊषा पराशर, न्यूज़ीलैंड की एमपी कंवलजीत बक्शी और यूरोपीय बिजनेस काउंसिल के डॉ. राजेंद्र तिवारी शामिल हैं। भारत में निवेश के मौकों पर एक सेमिनार भी होगा। 9 जनवरी की शाम को भारत के उप-राष्ट्रपति इस समारोह का समापन करेंगे।

indiaविश्व प्रवासी भारतीय दिवस पर आने वाले महानुभाव के अलावा वाइब्रेंट समिट में भी हिस्सा लेने वाले सीईओ की कान्फॉर्मेशन राज्य सरकार के पास आ चुकी है। इसके अलावा रोज के करीब 5000 के लोग हिस्सा लेंगे, इनके रहने और खाने का पूरा इंतजाम सरकार ने कर लिया है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.