भारत के स्टार बल्लेबाजों की जोड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा ने बहुत से पूर्व क्रिकेटरों, वर्तमान क्रिकेटरों और युवाओं को प्रभावित किया है। इस कड़ी में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद का नाम भी जुड़ गया है। 2017 और पिछले साल 2019 की चैंपियंस ट्रॉफी में वह पाकिस्तान क्रिकेट टीम का नेतृत्व कर रहे थे। हालांकि, सरफराज को तीनों फॉर्मैट में कप्तानी से अक्टूबर में हटा दिया गया है, लेकिन इस वक्त दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज कौन है? इस पर उनकी अपनी राय है।

दुनिया में विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, जो रूट और केन विलियमसन जैसे बल्लेबाज मौजूद हैं, लेकिन नंबर 1 के लिए सरफराज ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को चुना। हालांकि, उन्होंने रोहित शर्मा का भी यह कहकर समर्थन किया कि वह भी बहुत प्रभावशाली और ताकतवर बल्लेबाज हैं। क्रिकट्रेकर से बातचीत करते हुए सरफराज ने कहा, ”आज के समय में निस्संदेह विराट कोहली दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं, लेकिन जब मैं विकेट के पीछे होता हूं तो मुझे लगा है कि रोहित शर्मा टेस्ट मैचों में वह ज्यादा रन नहीं बना पाते, लेकिन उनकी टाइमिंग कमाल की है। लेकिन दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी विराट कोहली हैं। किसी का उनसे कोई मुकाबला नहीं है।”

सरफराज की कप्तानी की बेशक आलोचना हुई है, लेकिन टी-20 में सरफराज के नेतृत्व में पाकिस्तान ने जो हासिल किया है उसे कमतर करके नहीं देखा जा सकता। 2016 में कप्तान बनने के  बाद से पाकिस्तान ने दो साल में 11 टी-20 सीरीज जीती हैं। पाकिस्तान क्रिकेट टीम आईसीसी रैंकिंग में शिखर पर पहुंची। इसका श्रेय सरफराज युवा खिलाड़ियों को देते हैं।

वह कहते हैं कि टीम के हर खिलाड़ी ने इसमें अपनी भूमिका निभाई। सरफराज ने कहा, ”2016 में जब मैं कप्तान बना तो टीम में कई युवा खिलाड़ी थे। मेरे पास सिर्फ हफीज भाई सीनियर थे। मेरी टीम में युवा थे, उन्होंने टी-20 खेले थे। पिछले 10-12 सालों में आपको दो टीमें बनानी चाहिए, जिसमें 27-28 खिलाड़ी हों।”

उन्होंने कहा, ”टी-20 में मुख्य बात है कि आप युवा खिलाड़ियों के साथ खेलें और मैच जीतें। लेकिन फील्डिंग भी बहुत अहम है। हमने बहुत से मैच जीते, ये मैच हम खराब फील्डिंग के कारण हारने वाले थे। आप अच्छी  गेंदबाजी और बल्लेबाजी कर सकते हैं, लेकिन एक कप्तान के रूप में मुझे लगता है कि फील्डिंग बहुत महत्वपूर्ण कारक है।”

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.