यू-ट्यूब सीखने से ज्यादा मनोरंजन का प्लेटफार्म बनकर रह गया है। लेकिन अभी भी एक वर्ग ऐसा है जो यूट्यूब पर कुछ नया सीखने के लिए ही उतारू रहता है। ऐसा ही एक नया मामला सामने आया है जिसमें एक 17 साल के लड़के ने यू-ट्यूब से हैकिंग के गुर सीखते हुए एक ई-कॉमर्स वेबसाइट को हैक कर लिया।

जानकारी के मुताबिक, नाबालिग ने ‘काउंटर स्ट्राइक’ गेम खेलते हुए यूट्यूब से हैकिंग के गुर सीखे। इसके बाद उसने ई-कॉमर्स वेबसाइट हैक कर उसके अकाउंट से 1.97 लाख रुपये की ट्रांजैक्शन की और इन पैसों से बिटकॉइन खरीद लिए। वेबसाइट का मालिक नाबालिग से बेहद प्रभावित है और उनके मुताबिक अगर वह गुनहगार नहीं होता तो मैं उसे अच्छे पैकेज पर नौकरी पर रख लेता।

जनवरी 2018 में सरकारी बिलों के ऑनलाइन पेमेंट से जुड़ी एक वेबसाइट के मालिक ने शिकायत दी थी कि किसी ने कंपनी के अकाउंट को हैक कर 1.97 लाख रुपए अलग-अलग 6 अकाउंट में ट्रांसफर कर लिए हैं। नाबालिग को पकड़ने के लिए मौरिस नगर थाने में तैनात SI और साइबर ऐक्सपर्ट रोहित और उनकी टीम ने पहले उक्त लड़के की पचान की और लगभग 11 महीनों तक उस पर निगाह रखी गई। इस दौरान नाबालिग के खिलाफ सबूत इकट्ठे कर गुरुवार रात उसे गिरफ्तार कर लिया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.