officeभारत का परचम अमेरिका में भी है। हमारे हिन्दुस्तानियों ने अमेरिका के लगभग शहरों को अड्ïडा बनाया हुआ है। हमारी भरतीय कपंनिया भारत में ही नहीं विदेशों में भी अपने युवाओं को रोजगार देने में सफल हुयी हैं। भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 17 अरब डॉलर के निवेश के जरिए देश में 81,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के मौके पैदा किए। यह बात सीआईआई के सर्वेक्षण में कही गई।
उद्योग मंडल के 2013 में 40 अमेरिकी प्रांतों में 68 भारतीय कंपनियों के कल जारी सालाना सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा गया कि न्यूजर्सी, कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क, टेक्सॉस और इलिनॉयस में सबसे अधिक भारतीय कंपनियां हैं।
रिपोर्ट में कहा गया अब तक 17 अरब का शानदार निवेश किया गया है और कुल मिलाकर भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 81,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार प्रदान किया।
अमेरिका के वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, दरअसल हाल के वर्षों में अमेरिका में सबसे अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश लाने वाले शीर्ष 10 देशों में भारत शामिल हो गया है।
सीआईआई की रिपोर्ट में कहा गया, ‘इन सभी तथ्यों से संकेत मिलता है कि भारतीय उद्योग निवेश, रोजगार सृजन और इस तरह कुल आर्थिक प्रभाव के लिहाज से अमेरिका में वृद्धि दर्ज कर रहा है। अमेरिका-भारत आर्थिक संबंध और वृद्धि दर्ज करेगा हालांकि और इस पर और जोर दिए जाने की जरूरत है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.