होम ख़बरें और भी हैं देवेन्द्र फडनवीस हो सकते हैं महाराष्ट्र के सीएम

देवेन्द्र फडनवीस हो सकते हैं महाराष्ट्र के सीएम

475

महाराष्ट्र में सौ से ज्यादा सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी भाजपा ने साफ कर दिया है कि नई सरकार व मुख्यमंत्री उसी का होगा। चुनाव से पहले शिवसेना के साथ टूटा गठबंधन फिर से बनने की संभावना है, लेकिन इस बार सारी शर्तें भाजपा की होगी।

मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदारों में प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र फड़नवीस का नाम सबसे ऊपर है। अन्य नामों में एकनाथ खड़से, पंकजा मुंडे व विनोद तावडे की भी चर्चा है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खुद को इस रेस से अलग कर लिया है, लेकिन उनके नाम पर भी विचार होने की संभावना है।

स्पष्ट बहुमत मिलने पर प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र फड़नवीस का मुख्यमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा था, लेकिन अब स्थितियां कुछ अलग हैं। अभी भी फड़नवीस ही प्रबल दावेदार हैं, लेकिन पार्टी को गठबंधन के समीकरण भी देखने पड़ रहे हैं। ऐसे में मराठा नेता विनोद तावडे, पिछड़े नेता एकनाथ खडसे व गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे के नाम प्रमुख हैं। सूत्रों के अनुसार गठबंधन सरकार को बेहतर ढंग से चलाने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का नाम भी चर्चा में है।

फड़नवीस के पक्ष में उनके युवा होने के साथ आम जनता में इमानदार नेता की छवि भी है। वह नागपुर से हैं इसलिए संघ के भी करीबी हैं। इसके अलावा विदर्भ को भी राज्य का नेतृत्व करने का मौका मिल सकेगा। उनके खिलाफ एक ही बात है, वह राज्य के राजनीतिक सामाजिक समीकरण। फड़नवीस ब्राह्मण हैं और ब्राह्मण प्रदेश में मजबूत राजनीतिक ताकत नहीं माने जाते हैं। राज्य की राजनीति पर मराठा नेताओं का वर्चस्व रहा है, जिनके बाद दलित प्रभावी ताकत हैं।

imagesdd

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.