देश की राजधानी दिल्ली में अवसरों की भरमार है पर सरकारी नौकरियों की बात ही कुछ और है। युवाओंं को सरकारी नौकरियों में बेहतरीन मौका मिलने जा रहा है।अगर आप दिल्ली सरकार या एमसीडी में नौकरी पाने का सपना देख रहे हैं तो ये आपके लिए अच्छा मौका है. दिल्ली सरकार, एमसीडी, एनडीएमसी और अन्य कई सरकारी संस्थानों में खाली पड़े पदों को भरे जाने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. हमेशा की तरह इस बार भी दिल्ली सबोर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (डीएसएसएसबी) इन भर्तियों को आयोजित करेगा. डीएसएसएसबी ने इसके लिए 8000 से ज्यादा वैकेंसी निकाली हैं.ये वैकेंसी कई पदों पर निकाली गई हैं जैसे क्लर्क, अकाउंट्स, स्टेनोग्राफर, क्लेरिकल असिस्टेंट, अकाउंट असिस्टेंट, ऑडिटर, फॉरेस्ट गॉर्ड, प्रोग्राम असिस्टेंट, वाइल्ड लाइफ इंस्पेक्टर, फिजिथेरेपिस्ट, फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स, मेडिको सोशल वर्कर, ओटी असिस्टेंट, असिस्टेंट मलेरिया इंस्पेक्टर, ईसीजी टेक्नीशियन, असिस्टेंट डाइटीशियन, लाइब्रेरियन, लेक्चरर, फोटोग्राफर, कैमरामैन, सर्वेयर, सब ऑफिसर, लेबोरेट्ररी असिस्टेंट, क्राफ्ट इंस्ट्रक्टर, टेलीफोन ऑपरेटर, पेंटर, असिस्टेंट सेनिट्री इंस्पेक्टर, वर्कशॉप असिस्टेंट, स्पेशल एजुकेशन टीचर, स्पेशल एजुकेटर, फायर ऑपरेटर, स्टाफ कार ड्राइवर, वेलफेयर ऑफिसर आदि.

टीचिंग में भी निकली बड़ी संख्या में भर्ती
बायोलॉजी, केमिस्ट्री, कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, इंग्लिश, हिंदी, हिस्ट्री, फिजिकल एजुकेशन, पॉल साइंस्, संस्कृत, ज्योग्राफी, मैथ्स, फिजिक्स, पेंटिंग, होम साइंस, पंजाबी, ईडी, उर्दू आदि विषयों में पीजीटी युवाओं के लिए बड़ी संख्या में भर्तियां निकली हैं. असिस्टेंट टीचर (प्राइमरी) के लिए भी 88 और ड्राइंग के टीचर के लिए 8 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं. इसके अलावा कंप्यूंटर साइंस में टीजीटी युवाओं के लिए 2026 वैकेंसी निकली हैं.

कैसे करें आवेदन
उम्मीदवार केवल ऑनलाइन मोड से ही एप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम ‌तारीख 27 फरवरी, 2014 निर्धारित की गई है. एसबीआई चालान से फीस जमा करने की अखिरी तारीख 28 फरवरी, 2014 है. ऑनलाइन एप्लाई करने के लिए आप डीएसएसएसबी की वेबसाइट पर जा सकते हैं- http://dsssbonline.nic.in/ योग्यता और आवेदन संबंधी अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें…

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.