इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के ब्रॉडकास्टर हाल में एक प्रदर्शनी मैच में सफल प्रयोग करने के बाद इस पॉपुलर लीग में भी वर्चुअल कमेंट्री शुरू करने पर विचार कर रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन पार्क में रविवार को खेले गए मैच की इरफान पठान ने बड़ौदा में अपने घर से, दीप दासगुप्ता ने कोलकाता और संजय मांजरेकर ने मुंबई स्थित अपने घर से कमेंट्री की थी।
अपने घर से सैकड़ों किलोमीटर दूर हो रहे मैच की अपने घर से कमेंट्री करने के अनुभव को ऑल राउंडर इरफान पठान ने  जादुई करार दिया।

कोविड-19 महामारी के कारण विश्व में लगातार नए बदलाव हो रहे हैं और ऐसे में आईपीएल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने भी सेंचुरियन पार्क में तीन टीमों के बीच खेले गए 36 ओवर के मैच में वर्चुअल कमेंट्री का प्रयोग किया था।

केवल कमेंटेटर ही नहीं बल्कि इससे जुड़े कर्मचारी भी देश के अन्य हिस्सों से लॉग इन थे जबकि निदेशक मैसूर में बैठकर सब पर नजर रखे हुए था। अगर कुछ शुरुआती मसलों को छोड़ दिया जाए तो यह प्रयोग सफल रहा और आगामी आईपीएल में भी ऐसा हो सकता है। भले ही हिन्दी और अंग्रेजी कमेंट्री में ऐसा न हो लेकिन क्षेत्रीय भाषाओं जैसे तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में इसकी शुरुआत की जा सकती है।

इरफान पठान ने पीटीआई-भाषा से कहा, ”यह असाधारण अनुभव था हालांकि हम पूरे समय चिंतित थे क्योंकि इंटरनेट स्पीड ऊपर नीचे हो सकती थी और इससे आवाज की क्वालिटी पर असर पडता। जब मैच का सीधा प्रसारण हो रहा हो तब कुछ भी हो सकता है क्योंकि टेक्नोलोजी पूरी तरह से आपके नियंत्रण में नहीं है।”

उन्होंने कहा, ”भले ही यह प्रदर्शनी मैच था, लेकिन हर कोई इसे गंभीरता से ले रहा था क्योंकि सभी चाहते थे कि खेल फिर से बहाल हो। स्टार अपनी योजना अच्छी तरह से बनाता है लेकिन आईपीएल में घर से कमेंट्री करना बहुत बड़ी चुनौती होगी।”इस पूर्व ऑल राउंडर ने कहा कि वह एक कमरे में अकेले बैठ गए थे ताकि कोई उनका ध्यान न बांटे, लेकिन उनका बेटा समय समय पर दरवाजा खटखटाता रहा। आईपीएल के दौरान मुंबई में बैठकर पैनल चर्चा होती रहती है जिसका कि पठान भी हिस्सा रहे हैं। प्रसारण क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि भविष्य में दुनिया के किसी भी स्थान से कमेंट्री करना आम बात हो सकती है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.