studentशिक्षकों को कॉपी चेक करने के लिए मिलती है सीबीएसई से आधे पैसे
माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने इस बार से यूपी बोर्ड का सेशन सीबीएसई की तर्ज पर अप्रैल में शुरू कर दिया है। ऐसे में यूपी बोर्ड के शिक्षकों का कहना है कि जब यूपी बोर्ड सब कुछ सीबीएसई की तर्ज पर कर रहा है तो हमारे कार्य का भुगतान भी उसी तर्ज पर करे। यूपी बोर्ड में शिक्षकों को हाईस्कूल और इंटर की कॉपी चेक करने के लिए जितने पैसे दिये जाते हैं सीबीएसई बोर्ड के शिक्षकों को उससे दोगुनी रकम दी जाती है।

माध्यमिक शिक्षक संघ के आरपी मिश्रा ने बताया कि वर्तमान में यूपी बोर्ड में कॉपी चेक करने वाले शिक्षकों को हाईस्कूल की कॉपी चेक करने के लिए 6 रुपये और इंटर की कॉपी चेक करने के लिए सात रुपये का भुगतान किया जाता है। इसके मुकाबले सीबीएसई अपने शिक्षकों को हाईस्कूल की एक कॉपी चेक करने पर 15 रुपये और इंटर की कॉपी के लिए 20 रुपये का भुगतान होता है। इसके अलावा सीबीएसई कन्वेंस के लिए 150 रुपये और नाश्ते के लिए 30 रुपये प्रतिदिन अतिरिक्त देता है। जबकि यूपी बोर्ड में कन्वेंस के लिए 10 रुपये और नाश्ते के लिए कुछ भी नहीं दिया जाता। हद की बात ये है कि वर्तमान में बोर्ड जो शुल्क दे रहा है वो पिछले साल ही बढ़ा है। उससे पहले और कम भुगतान किया जाता था।

टीन के नीचे चेक होती है कॉपियां

शिक्षकों को कॉपी चेक करने के लिए सेंटर तक आना होता है। इसके लिए बोर्ड सेंटर तक आने के लिए मात्र दस रुपये किराये के रूप में भुगतान करता है। जबकि अन्य बोर्ड में इससे अधिक का भुगतान किया जाता है। यूपी बोर्ड में शिक्षक सरकारी स्कूलों में टीन के नीचे कॉपियां चेक करते हैं, जहां पानी की व्यवस्था भी नहीं होती है। जबकि सीबीएसई आईसीएसई के शिक्षकों को एयरकंडीशन रूम दिया जाता है साथ ही नाश्ता भी।

सालों नही मिलते हैं पैसे

बोर्ड इतने कम पैसे देने के बावजूद शिक्षकों को समय से पैसे नहीं देता। साल 2014 में ड्यूटी करने वाले शिक्षकों का अब तक भुगतान वहीं 2013 में ड्यूटी करने वाले शिक्षकों को कुछ समय पहले ही दिया गया। अब इस पैसे के लिए शिक्षकों को सालों इंतजार के साथ कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। वहीं कुछ शिक्षक तो इस लंबी प्रक्रिया के चलते पैसे की आस ही छोड़ देते हैं। वहीं अन्य बोर्ड समय से ही भुगतान कर देते हैं।

यूपी बोर्ड सीबीएसई

हाईस्कूल की कॉपी 6रुपये 15 रुपये

इंटर की कॉपी 7 रुपये 20 रुपये

किराया 10 रुपये 150 रुपये
नाश्ता कुछ नहीं 30 रुपये

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.