sssaaaवाराणसी में मोदी केजरीवाल से भले ही जीत जाए पर दुनिया की नजरों में तो केजरीवाल ही हीरों हैं। थप्पड़ खाने वाले केजरीवाल ने सबसे प्रभावशाली शख्स के खिताब अपने नाम कर मोदी भक्तों को करारा थप्पड़ मारा है। आम आदमी पार्टी आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी के नरेंद्र मोदी समेत दुनिया भर के दिग्गजों को पछाडक़र अमेरिकी पत्रिका टाइम के पाठक सर्वेक्षण में दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यक्ति का खिताब जीत लिया।
टाइम 100 रीडर्स पोलश् वस्तुत केजरीवाल और मोदी के बीच प्रतिस्पर्धा बन गया था। 45 साल के केजरीवाल पाठक सर्वेक्षण श्2014 टाइम 100श् में पहले स्थान पर रहे। यह विश्व के 100 ऐसे लोगों की सूची हैए जिन्होंने पिछले वर्ष दुनिया को सकारात्मक या नकारात्मक रूप से सर्वाधिक प्रभावित किया। केजरीवाल को टाइम पाठकों का 2,61,114 यस या सकारात्मक वोट मिले। मोदी दूसरे नंबर पर रहे। वह केजरीवाल से तकरीबन एक लाख वोट से पीछे रहे। उन्हें 1,64,572 वोट मिले।

टाइम ने कहा कि केटी पेरीए जस्टिन बीबर और रिहाना जैसी सेलिब्रिटीज भी पाठकों की पसंद में ऊपर रहींए लेकिन सर्वेक्षण भारत में जारी चुनाव में प्रतिस्पर्धा कर रहे दो पुरुषों के बीच मुकाबले में बदल गया।
अमेरिकी पत्रिका ने कहाए एक संसदीय सीट के लिए उम्मीदवार केजरीवाल भारत में भ्रष्टाचार निरोधी आंदोलन के नेता के रूप में प्रमुखता में आए। टाइम ने कहा कि वोटिंग संख्या को इन्फ्लेटश करने या गलत तरह से बढ़ाने की कोशिश की गई थी लेकिन अंतिम नतीजे के लिए सिर्फ वैध वोट को ही स्वीकार किया गया।
पाठकों ने वोट डाले कि किन लोगों को टाइम 100 सूची में शामिल किया जाए और किन लोगों को शामिल नहीं किया जाए। मोदी को पाठकों से 1,66,260 नो वोट मिले जो नहीं चाहते थे कि प्रधानमंत्री पद के लिए बीजेपी के उम्मीदवार को टाइम 100 सूची में शामिल किया जाए। कांग्रेस के 43.वर्षीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी को टाइम पाठकों के 96,070 वोट मिले। उनमें से 16,5 प्रतिशत का कहना है कि उन्हें टाइम 100 सूची में शामिल किया जाना चाहिएए जबकि 83.5 इसके खिलाफ हैं।

टाइम पाठकों के इस सर्वेक्षण में 32 लाख से ज्यादा वोट डाले गए। सर्वेक्षण के विजेता का फैसला यस वोट से किया जाता है। जहां टाइम 100 सूची में पहले स्थान पर आपा् नेता केजरीवाल और दूसरे स्थान पर बीजेपी नेता मोदी आए शीर्ष 10 के दूसरे स्थानों पर गायिका केटी पेरीए गायक जस्टिन बीबरए अभिनेत्री लावर्ने कोक्सए अभिनेता बेनेडिक्ट कंबरबैचए गायिका बेयोन्सेए अभिनेता जारेड लेटाए अभिनेत्री लुपिता एनयोंगओए गायिका लेडी गागा और संगीतज्ञ डाफ्ट पंक रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.