यूपी में बेरोजगारों के लिए खुशखबरी। सरकारी नौकरियों में भर्ती की शुरूआत हो चुकी है। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान आईटीआई में शिक्षण व्यवस्था सुधारने के लिए अनुदेशकों के रिक्त पदों को जल्द भरा जाएगा। अनुदेशकों के 2498 पदों पर सीधी भर्ती के साथ 371 पदों को आउटसोर्सिंग से भरा जाएगा। इसी तरह राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत खुलने वाले 26 डिग्री कॉलेजों में आगामी सत्र से पढ़ाई शुरू होगी। यह जानकारी मुख्य सचिव alok ji ने दी है। वे गुरुवार को उच्च शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास मिशन प्रशिक्षण कार्यक्रम की समीक्षा कर रहे थे। मुख्य सचिव ने कहा कि आईटीआई में गुणवत्तापरक पढ़ाई के लिए अनुदेशकों व कार्यदेशकों को दो सप्ताह का प्रशिक्षण एक सितंबर से देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि निर्माणाधीन आईटीआई भवनों को शीघ्र पूरा कराया जाए और असेवित तहसीलों में 20 नए आईटीआई खोलने के लिए तहसीलों के चयन का काम व पैसे की व्यवस्था समय से कर ली जाए। निर्माणाधीन 35 पॉलिटेक्निक में जल्द ही पढ़ाई शुरू कराई जाए।
कन्नौज, सोनभद्र, मैनपुरी में इंजीनियरिंग कॉलेजों का निर्माण गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण कराया जाए। मुख्य सचिव ने बताया कि कौशल विकास मिशन योजना में 57,000 युवाओं को रोजगार परक प्रशिक्षण दिया जाएगा।
समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव ने उच्च शिक्षा में सुधार लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत खुलने वाले 26 डिग्री कॉलेजों में स्टाफ आदि की व्यवस्था अगले साल सत्र शुरू होने से पहले करने के निर्देश दिए।
साथ ही उन्होंने अनुदानित कॉलेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र देने का काम निर्धारित समय में पूरा करने व शिक्षण संस्थाओं का राष्ट्रीय मूल्यांकन कराने को कहा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.