इस साल यूएई में आईपीएल के आयोजन के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए निकलना है जहां टीम पहले चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी और उसके बाद टीम वहां पर तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। सीरीज शुरू होने से पहले टीम 14 दिन के अनिवार्य प्रथकवास से गुजरेगी। दौरे के शुरू होने से पहले भारत के पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा है कि भारत को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बड़ा दल भेजना चाहिए साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्य खिलाड़ियों के साथ इंडिया ए के खिलाड़ियों को भी इस दल में भेजना चाहिए। उन्होंने इसके साथ ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए भारत की 26 सदस्यीय टीम भी चुनी है।

एमएसके प्रसाद द्वारा चुनी गई टीम की खास बात यह है कि इसमें भारत के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को जगह नहीं दी गई है। बता दें कि पूर्व सिलेक्टर ने बड़ा दल भेजने के लिए इसलिए कहा है क्योंकि इंग्लैंड में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए जहां पाकिस्तान ने 29 खिलाड़ियों (जिसमें सफेद गेंद के विशेषज्ञ भी शामिल) की टीम के साथ पहुंचा है वहीं वेस्टइंडीज की टीम में भी 26 खिलाड़ी के रूप में बड़ा दल है।

बता दें कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 3 दिसंबर से ब्रिसबेन में होगी, वहीं दूसरा टेस्ट मैच 11 दिसंबर से एडिलेड में, तीसरा टेस्ट मैच मेलबर्न में 26 दिसंबर से जबकि आखिरी टेस्ट मैच की शुरुआत 3 जनवरी 3021 में सिडनी में होगी। टेस्ट सीरीज के खत्म हो जाने के बाद अगले साल 12 से 17 जनवरी के बीच दोनों देशों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

एमएसके प्रसाद ने जो अपनी पसंदीदा 26 सदस्यीय टीम चुनी वो इस प्रकार है-

ओपनर्स- रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल

मिडिल ऑर्डर बैट्समैन- विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर  पुजारा, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर

विकेटकीपर- ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा

स्पिनर्स- आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, शाहबाज नदीम, राहुल चाहर, कुलदीप यादव

ऑलराउंडर- हार्दिक पांड्या

तेज गेंदबाज- ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, नवदीप सैनी, खलील अहमद, शार्दुल ठाकुर

(लिमिटेड ओवर क्रिकेट के गेंदबाज- दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल, क्रुणाल पांड्या)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.