भारतीय मूल के लोगों द्वारा स्थापित छह कंपनियों को अमेरिकी शहरों में स्थित सबसे तेजी से कारोबार बढ़ाने वाली 100 कंपनियों में शुमार किया गया है। फार्च्यून और आईसीआईसी द्वारा तैयार एक सूची में इन कंपनियों को शामिल किया गया है।

हावर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर माइकल पोर्टर द्वारा 1994 में स्थापित आईसीआईसी प्रतिवर्ष ऐसी 100 कंपनियों की पहचान कर उन्हें रैंकिंग देती है जो अमेरिका के मध्यवर्ती शहरों में स्थित हैं और तेजी से अपना कारोबार बढ़ा रही हैं।

सूची में 17वें पायदान पर स्थिति फ्यूचरनेट ग्रुप एक निर्माण, पर्यावरण, प्रौद्योगिकी व सुरक्षा सेवाएं देने वाली फर्म है जिसके सीईओ भारत में जन्मे पेरी मेहता हैं। इस कंपनी के पांच साल की वृद्धि दर 498.2 प्रतिशत है और 2013 में इसने 9.7 करोड़ डॉलर का कारोबार किया था।

इसी तरह, सूची में 43वें पायदान पर स्थित ट्रू फैब्रिकेशंस एक वाइन लाइफस्टाइल ब्रांड है जो दुनियाभर में वाइन के हजारों खुदरा दुकानदारों को वाइन की मार्केटिंग करती है। इस कंपनी को उसके सीईओ ध्रुव अग्रवाल ने अपने गैराज से शुरू किया था। मैक्स कोठारी की अगुवाई वाली एक्सप्रेस किचेन 67वें पायदान पर है जिसके पांच साल की वृद्धि दर 172.1 प्रतिशत रही। यह कंपनी सेवा व गुणवत्ता के मामले में होम डिपो व लोवेस जैसी दिग्गज कंपनियों से प्रतिस्पर्धा करती है। इसी तरह, परिवहन व लाजिटिक्स फर्म वेस्टकोस्ट ट्रकिंग 68वें पायदान पर है। जे पटेल द्वारा स्थापित इस कंपनी की पांच साल की वृद्धि दर 168.1 प्रतिशत रही।aa

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.