indian-railways_700x431_51448644204

रेलवे का नया टाइमटेबल 1 अक्टूबर से लागू होने जा रहा है। इस टाइमटेबल में देश भर की 50 ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाई गई है। मतलब कि इन ट्रेनों का टाइमटेबल इस तरह से तय किया गया है जिससे इनकी आवाजाही में वक्त कम लगे। इसी के साथ बजट में घोषित की गई तेजस, हमसफर, उदय और अंत्योदय एक्सप्रेस को भी टाइम टेबल में जगह दी गई है. ये ट्रेनें पहली बार समय सारणी में जगह पाएंगी। इनके अलावा 30 नई ट्रेन सेवाओं को बहुप्रतीक्षित नई रेलवे टाइमटेबल का हिस्सा बनाया जाएगा।

रेलवे के नए टाइम टेबल में 3 तेजस ट्रेनों के बारे में जानकारी दी गई है। पहली तेजस ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और चंडीगढ़ के बीच होते हुए  चलेगी। ये ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्ताह में बाकि के छह दिन चलेगी और इसके रूट में कोई भी कमर्श‍ियल स्टॉपेज नहीं होगा। रेलवे ने ट्रेनों की नई टाइमटेबल जारी करने जा रहा है। इसमें नई दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस, आनंद बिहार वाया गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस और हावड़ा एर्नाकुलम अंत्योदय एक्सप्रेस को भी जगह दी जाएगी।

तेजस ट्रेनों में विशेष सुविधायें

तेजस उदय हमसफर अंत्योदय एक्सप्रेस में शताब्दी क्लास की तरह बोगी लगी रहेगी। इनमें वाई-फाई, बॉयो टॉयलेट, एलईडी स्क्रीन, परदे और आरामदायक सीटें होगीं। तेजस ट्रेनें शताब्दी क्लास की गाड़ियां होंगी। और ये 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर चलेंगी। इनमें अलग तरह की साज-सज्जा भी होगी। जो देखने में ज्यादा खुबसुरत होगी।

लखनऊ से दिल्ली के लिए भी तेजस ट्रेन

दूसरी तेजस ट्रेन लखनऊ और दिल्ली के आनंद बिहार स्टेशन के बीच चलाई जाएगी। इस रूट पर कानपुर स्टॉपेज दिया गया है। गुरुवार को छोड़कर ये ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलाई जाएगी. तीसरी तेजस ट्रेन मुंबई सीएसटी और गोवा के करमाली रेलवे स्टेशन के बीच चलाई जाएगी। ये ट्रेन सप्ताह में पांच दिन चलेगी और इसमें कई कमर्श‍ियल स्टॉपेज होंगे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.